मुरादाबाद,जेएनएन। कोरोना के खौफ की वजह से जन आरोग्य मेले में आने वाले मरीजों को एक-एक मीटर के फासले पर खड़ा किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने चिकित्सक और कर्मचारियों को अलर्ट कर दिया है। सभी सामुदायिक-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों के एंट्री करते ही जानकारी दे दी जाएगी।

कोरोना वायरस को लेकर आशा कार्यकर्ता और एएनएम गांव की चौपालों में लोगों को जागरूक करेंगी। शुक्रवार को सभी ब्लाक पर आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। शनिवार को सभी एएनएम को जानकारी दी गई। रविवार को संचारी रोग नियंत्रण अभियान में दरवाजे पर आशा कार्यकर्ता दस्तक देकर लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के बारे में जानकारी देंगी। चौपाल में जुटे लोगों को भी बताया जाएगा कि भीड़ वाले क्षेत्रों में जाने से परहेज करें। बताया जाएगा कि घर में घुसने के बाद सबसे पहले 20 सेकंड तक हाथ धोएं। गुनगुने पानी का सेवन करें। छींक आए तो तीन मीटर के फासले पर हो जाएं। नोडल अधिकारी डॉ. जीएस मर्तोलिया ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दे दिया गया है। रविवार से वे अभियान में जुटेंगी।

आइसोलेशन वार्ड की दरवाजे से बाहर नहीं निकलेगी हवा

वायरस को लेकर निजी अस्पतालों में भी आइसोलशन वार्ड तैयार हो गए हैं। पाकबड़ा टीएमयू में 10 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार कर दिया गया है। गाइडलाइन के मुताबिक अभी तक वहां कोई कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज नहीं आया है। दिल्ली रोड के साईं अस्पताल में स्पेशल आइसोलेशन वार्ड बनाया गाय है। इसकी खास बात ये है कि अगर कोई कोरोना वायरस से पीडि़त मरीज भर्ती किया जाता है तो वार्ड के दरवाजे से बैक्टीरिया बाहर नहीं निकल पाएगा। इसके लिए अस्पताल प्रबंधन ने खास पंखड़ी वाला ब्लोअर लगाया है। पाइप की फिटिंग को सील पैक कर दिया गया है, जिससे पंखे की जितनी भी हवा होगी वो आसमान की ओर फेंकेगा। दरवाजे भी सील पैक रहेंगे। इससे अस्पताल के दूसरे मरीजों को असुविधा का सामना न करना पड़े।

अफवाह फैलाई तो होगी कार्रवाई

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एमसी गर्ग ने बताया कि कोई संदिग्ध अपने यहां नहीं मिला है। विदेश से आए लोगों की भी निगरानी की जा रही है। वायरस को लेकर किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं। अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हां अगर कोई व्यक्ति विदेश से आया है तो उसके बारे में विभाग को जानकारी दें।

इन नंबरों पर संपर्क करें

कोरोना वायरस से अगर कोई पीडि़त है तो उसके लिए 108 एंबुलेंस सेवा 24 घंटे रहेगी। इसके लिए उन्हें 108 नंबर पर कॉल करनी होगी। लखनऊ कंट्रोल रूम से संबंधित व्यक्ति को मौके पर 10 से 15 मिनट के अंदर भेजा जाएगा। इसके अतिरिक्त जिला स्तर पर कोआर्डिनेटर अमित कुमार के सीयूजी नंबर 7235008755 पर भी संपर्क किया जा सकता है।  

Posted By: Ravi Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस