Move to Jagran APP

संक्रमण से जंग लड़ेगी पीएसी की धनवंतरि वाटिका

संक्रमण से जंग लड़ेगी पीएसी की धनवंतरि वाटिका।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 02:18 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 02:18 AM (IST)
संक्रमण से जंग लड़ेगी पीएसी की धनवंतरि वाटिका
संक्रमण से जंग लड़ेगी पीएसी की धनवंतरि वाटिका

मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना वायरस जैसे संक्रामक रोगों से जंग में नवीं वाहिनी पीएसी ने वह अचूक अस्त्र तैयार किया है जो लंबे समय तक पुलिस के जवानों को महफूज रखेगी। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पीएसी परिसर में उस धनवंतरि वाटिका को वजूद मिला है, जिसके गर्भ में दुर्लभ औषधीय पौधे पुष्पित व पल्लवित होंगें। इन औषधीय पौधों का उपयोग कर खतरनाक बीमारियों से आसानी से लड़ा जा सकेगा।

loksabha election banner

नवीं वाहिनी पीएसी के सेनानायक अशोक कुमार शुक्ल बताते हैं कि यूपी पुलिस की 199 महिला रिक्रूट इस वक्त प्रशिक्षणरत हैं। महिला सिपाहियों के अलावा पीएसी जवानों को कोरोना से जंग में नियमित काढ़ा परोसा जा रहा है। ऐसे में कई औषधीय पौधों व उनके फल की दरकार है। इस बीच ऐसे भी मौके आए, जब जरूरी औषधीय पौधे व फल नहीं मिले। गिलोय तक का संकट खड़ा हो गया। मातहत से मिली इस जानकारी ने दिल में कसक पैदा की। इससे निजात पाने की कोशिश में मन में परिसर की खाली पड़ी भूमि पर औषधीय पौध रोपण का विचार आया। देहरादून से करीब 100 प्रजातियों के औषधीय पौधे मंगाए गए। शुक्रवार को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर सभी पौधों का रोपण किया गया। आने वाले दिनों में पीएसी जवानों को औषधीय पौधों की तलाश में भटकना नहीं होगा। आयुर्वेदिक रूप से महत्वपूर्ण व जरूरी पौधे नवीं वाहिनी पीएसी परिसर में ही अब मिलेंगे।

-----------------

कंटीले तार से घिरी है धनवंतरि वाटिका

नवीं वाहिनी पीएसी के डिपो परिसर में स्थापित धनवंतरि वाटिका को महफूज व सुरक्षित रखने की कोशिश में कंटीले तार से घेरा गया है। शुक्रवार को सुबह सेना नायक अशोक कुमार शुक्ल व उनके मातहतों ने धनवंतरि वाटिका में औषधीय पौधे लगाए। इनमें भ्रंगराज, विस्मार्क, चंदन, लौंग, अश्वगंधा, स्टेविया, अम्वा, हल्दी, दालचीनी, इलायची, चिरायता, गिलोय, तेजपात, पत्थर चट्टा, लटजीरा, हींग आदि के पौधे शामिल हैं।

--------------

महिला सिपाहियों ने लगाए फूल के पौधे

नवीं वाहिनी पीएसी में प्रशिक्षणरत महिला सिपाहियों ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पीएसी मेस परिसर में गमलों में विभिन्न प्रजातियों के फूल के पौधे लगाए। इस मौके पर सेनानायक ने महिला सिपाहियों की हौसलाअफजाई की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.