Move to Jagran APP

विधान परिषद समिति के सामने बिजली अफसरों ने पेश किए फर्जी आंकड़े Moradabad News

जेएनएन मुरादाबाद बिजली अधिकारियों ने विधान परिषद की प्रदेशीय विद्युत व्यवस्था संबंधी जांच समिति के सामने फर्जी आंकड़े पेश कर दिए। जिस पर बिजली अधिकारियों को जमकर क्लास ली गई।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 30 Aug 2019 07:52 AM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 07:52 AM (IST)
विधान परिषद समिति के सामने बिजली अफसरों ने पेश किए फर्जी आंकड़े Moradabad News

जेएनएन, मुरादाबाद : आंकड़ों की जादूगरी में माहिर अफसर खुद अपने ही आंकड़ों में फंस गए। बिजली अधिकारियों ने विधान परिषद की प्रदेशीय विद्युत व्यवस्था संबंधी जांच समिति के सामने फर्जी आंकड़े पेश कर दिए। जिसे समिति के सभापति एवं एमएलसी डॉ. जयपाल सिंह व्यस्त ने पहली ही नजर में पकड़ लिया और बिजली अफसरों को जमकर फटकार लगाई। दोबारा ऐसी गलती होने पर उन्होंने सीधे कार्रवाई की बात कही।

loksabha election banner

दरअसल, समीक्षा बैठक तीन जिलों मुरादाबाद, रामपुर और सम्भल की थी। 18 बिंदुओं पर आयोजित बैठक में बिंदुओं के अनुरूप बिजली अफसरों को पूरी तैयारी के साथ बैठक में बैठना था लेकिन, बिजली अफसर आधी-अधूरी तैयारी के साथ ही बैठक में पहुंचे। सभापति ने जब आंकड़े देखे और बिजली अफसरों से बात करनी शुरू की तो रिपोर्ट में दर्ज आंकड़े ही गलत निकले। कई बिंदुओं के तो बिजली अफसर जवाब ही बनाकर नहीं लाए। जिसपर सभापति ने नाराजगी जाहिर करते हुए मुख्य अभियंता आरके सिंह को कड़ी निगरानी के निर्देश दिए। नगर विधायक रितेश गुप्ता ने शहरी क्षेत्र में होने के बाद कुछ क्षेत्रों में ग्रामीण रोस्टर के हिसाब से बिजली मिलने का मुद्दा उठाया। उन्होंने ऐसे क्षेत्रों को शहरी फीडर से जोडऩे की मांग की।

उपभोक्ता की भलाई के लिए अफसर करें काम

सभापति जयपाल सिंह व्यस्त ने अफसरों से दो टूक कहा कि अफसर उपभोक्ताओं की भलाई के लिए काम करें। उपभोक्ता से सभ्य तरीके से बात करें। किसी भी उपभोक्ता को अपमानित एवं प्रताडि़त न करें, क्योंकि सारा सिस्टम उनकी भलाई के लिए है। हिदायत देते हुए कहा कि उपभोक्ता का कनेक्शन काटने से पहले पूरी जानकारी कर लें। जानकारी के अभाव में गलत तरीके से कनेक्शन काटने की शिकायत पर कार्रवाई होनी तय है। इस दौरान कांठ विधायक राजेश कुमार चुन्नू ने भी उपभोक्ताओं की समस्याएं उठाई।

जनप्रतिनिधियों का आवश्यक रूप से रखें मोबाइल नंबर

सभापति ने कहा कि सभी बिजली अफसर अनिवार्य रूप से सभी जनप्रतिनिधियों का नंबर रखें। सभापति ने अफसरों को शिकायतों के निस्तारण के निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह भी पहुंचे। सीडीओ मृदुल चौधरी ने कहा कि समिति द्वारा जो निर्देश दिए गए हैं उन पर विस्तृत समीक्षा की जाएगी।

इन प्रमुख बिंदुओं पर हुई बैठक :

- आबादी के हिसाब से जनपद में विद्युत आपूर्ति की स्थिति।

- लोड के अनुरूप ट्रांसफार्मर व उनका रख-रखाव।

- सौभाग्य योजना के तहत गांवों में किया गया विद्युतीकरण।

- बिजली चोरी रोकने के उपाय।

- विद्युत संबंधी शिकायतों के निस्तारण की स्थिति।

- कृषि सिंचाई हेतु किसानों को दिए गए कनेक्शन की स्थिति।

- एक वर्ष में जले ट्रांसफार्मर और उनकी मरम्मत पर व्यय धन।

- ट्रांसफार्मर के भंडारण की स्थिति।

- सरकारी कार्यालयों पर बकाया बिल और वसूली कितनी हुई।

बैठक में प्रमुख रूप से रहे मौजूद

-बैठक में मुख्य अभियंता आरके सिंह, अधीक्षण अभियंता मुरादाबाद दीपक कुमार, एके सिंह, संजय गर्ग समेत मुरादाबाद, रामपुर और सम्भल के सभी अधिशासी अभियंता मौजूद रहे। इसके साथ ही एमएलसी विजय बहादुर पाठक, भाजपा जिलाध्यक्ष हरिओम शर्मा, अरविंद प्रताप, अमित यादव, मोनू पंडित समेत तमाम लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.