Move to Jagran APP

अब कम्प्यूटर व मोबाइल पर पढि़ए एनसीईआरटी की किताबें Moradabad News

एनसीईआरटी ने कक्षा एक से 12 तक की किताबों की पीडीएफ फाइल की अपलोड। सीबीएसई व यूपी बोर्ड में लागू है एनसीईआरटी पाठ्यक्रम।

By Ravi SinghEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 10:04 AM (IST)Updated: Tue, 14 Apr 2020 10:04 AM (IST)
अब कम्प्यूटर व मोबाइल पर पढि़ए एनसीईआरटी की किताबें Moradabad News
अब कम्प्यूटर व मोबाइल पर पढि़ए एनसीईआरटी की किताबें Moradabad News

मुरादाबाद,जेएनएन। पिछले 21 दिनों से आप सभी घर पर हैं। लॉकडाउन खत्म होते ही नया सत्र भी शुरू हो जाएगा। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई की चिंता सताना लाजिमी है। फिलहाल तो आप घर से बाहर जाकर बच्चों के लिए किताबें और कॉपी खरीद नहीं सकते, इसलिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद यानी एनसीईआरटी ने अपनी किताबों को ऑनलाइन अपलोड कर दिया है। जिसे आप घर बैठे पढ़ सकते हैं।

loksabha election banner

सीबीएसई व यूपी बोर्ड के स्कूलों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू है। जाहिर सी बात है शैक्षिक सत्र शुरू होने के बाद अभिभावक इन किताबों को बाजार से खरीदेंगे। इससे पहले ही बच्चों की तैयारी कराने के लिए ऑनलाइन इन किताबों को डाउनलोड किया जा सकता है। अच्छी बात यह है कि एनसीईआरटी ने कक्षा एक से लेकर 12 तक की सभी विषयों की किताबों को वेबसाइट पर अपलोड किया है। इन्हें वेबसाइट से डाउनलोड कर मोबाइल पर या कम्प्यूटर पर पीडीएफ फार्मेट में पढ़ा जा सकता है।

ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड

किताबें पढऩे व डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल पर ई बुक्स एनसीईआरटी टाइप करना होगा। इसके बाद सबसे ऊपर आए लिंक को क्लिक कर आपको एनसीईआरटी की वेबसाइट पर ई-बुक्स पेज दिखने लगेगा। इस पर बटन दबाते ही नई विंडो खुलकर सामने आएगी। जिसमें क्लास, सब्जेक्ट व टाइटिल का ऑप्शन होगा। इसे भरने के बाद आप सीधे किताब पढ़ सकते हैं। सबसे बेहतर यह है कि आप ऑनलाइन किताब के किसी एक चैप्टर को भी पढ़ व डाउनलोड कर सकते हैं।

सभी भाषा में किताबें उपलब्ध

एनसीईआरटी ने छात्रों की सहूलियत के लिए सभी भाषाओं में किताबें अपलोड की हैं। आप हिंदी, अंग्रेजी व उर्दू भाषा में किताबें पढ़ सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.