Move to Jagran APP

अब मोबाइल पर देखें स्टेशन की कैंटीन में कैसे तैयार हो रहा है आपका खाना Moradabad News

यात्री आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर खाने का आर्डर देंगे आर्डर देने के बाद आइआरसीटीसी यात्री को बताएगा कि किसी स्टेशन पर खाना उपलब्ध होगा और किस किचन में तैयार किया जा रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 28 Jul 2019 01:43 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 03:16 PM (IST)
अब मोबाइल पर देखें स्टेशन की कैंटीन में कैसे तैयार हो रहा है आपका खाना  Moradabad News
अब मोबाइल पर देखें स्टेशन की कैंटीन में कैसे तैयार हो रहा है आपका खाना Moradabad News

मुरादाबाद(प्रदीप चौरसिया)। ट्रेन या स्टेशन पर खाना कैसे तैयार किया जा रहा है, इसे मोबाइल पर देखा जा सकेगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) ने रेलवे स्टेशन की किचन में कैमरा लगवाने शुरू कर दिए हैं। मुरादाबाद की किचन में कैमरा लगा दिया गया है। 

loksabha election banner

 खाने की गुणवत्ता सुधारने की कवायद

 रेलवे प्रशासन लगातार प्रयास के बाद भी खान-पान की गुणवत्ता नहीं सुधार पाया। खाने की गुणवत्ता सुधारने के लिए आइआरसीटीसी को जिम्मेदारी सौंप दी है। साथ ही आदेश दिया है कि यात्री को मिलने वाला खाना कैसे तैयार किया जा रहा है, किचन में सफाई कैसी है, इसकी यात्रियों को आनलाइन जानकारी उपलब्ध कराएं। आइआरसीटीसी ने रेलवे स्टेशन भवन की किचन को ऑनलाइन करना शुरू कर दिया है। मुरादाबाद रेल मंडल के स्टेशनों पर कैमरा लगाया जा रहा है। इसे सीधे आइआरसीटीसी के मुख्य सर्वर से जोड़ जाएगा। 

 रेलवे के अधिकारी करेंगे निगरानी

 इसके अलावा देहरादून, हरिद्वार, हापुड़, बरेली, हरदोई, शाहजहांपुर स्टेशन भवन के किचन में कैमरा लगाया जाएगा। इनसे रेलवे के सभी अधिकारी किचन पर सीधे निगरानी रख पाएंगे। यात्री किचन की सूची पर क्लिक कर किचन में खाना तैयार होते देख पाएंगे। आइआरसीटीसी के एप को डाउन लोड कर अन्य यात्री भी किचन में खाना तैयार होते देख सकते हैं। 

आइआरसीटीसी के अधिकारी अमित राणा ने बताया कि पहले चरण में रेलवे स्टेशन भवन के सभी किचन में आइआरसीटीसी कैमरा लगाने का काम शुरू दिया गया है। शीघ्र ही रेल मंडल के किचन में खाना कैसे तैयार किया जा रहा है, इससे यात्री ऑन लाइन देख पाएंगे। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.