Move to Jagran APP

अब मुफ्त में घर रोशन नहीं कर पाएंगे सरकारी अफसर, जल्द लगाए जाएंगे मीटर Sambhal news

इन आवासों में अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए पूरी व्यवस्थाएं होती हैं। इतना ही नहीं अधिकारी व कर्मचारी आवास में जिस बिजली का उपयोग करते हंै उसका भुगतान भी संबंधित विभाग ही करता है

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 01:19 PM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 01:19 PM (IST)
अब मुफ्त में घर रोशन नहीं कर पाएंगे सरकारी अफसर, जल्द लगाए जाएंगे मीटर Sambhal news

सम्भल, जेएनएन। अधिकांश सरकारी विभागों के कार्यालय परिसर में ही अधिकारियों व कर्मचारियों के रहने के लिए आवास बने हुए है। जहां पर संबंधित विभाग के अधिकारी ही नहीं कर्मचारी भी परिवार के साथ निवास करते हैं लेकिन, इन आवासों में बिजली आपूर्ति के बाद भी कोई मीटर नहीं लगा हुआ है। ऐसे में अधिकारी व कर्मचारी विभाग के पैसे पर मौज करते हैं लेकिन, अब ऐसा नहीं हो सकेगा। क्योंकि बिजली विभाग इन आवासों पर जल्द ही प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू करने वाला है। 

loksabha election banner

प्रदेश सरकार के विभिन्न सरकारी कार्यालयों में तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए कार्यालय परिसर में ही आवास बने हुए हैं। जहां वे परिवार के साथ रहते हैं। आवास पर कोई भी अतिरिक्त मीटर नहीं लगा होता है और उसका बिल मुख्य मीटर  के हिसाब से आता है। जिसके चलते अधिकारी व कर्मचारी विभाग के पैसे पर मौज करते हैं लेकिन, अब इस पर लगाम लगने जा रही है। प्रदेश सरकार व ऊर्जा विभाग के निर्देश पर बिजली विभाग ने सरकारी आवास व कार्यालयों के बिजली मीटर अलग अलग लगवाने की तैयारी शुरू कर दी है। जिसके बाद अधिकारी-कर्मचारियों को अपने आवास के बिल का भुगतान स्वयं करना होगा। बिजली विभाग की ओर से अधिकारी व कर्मचारियों के आवासों पर प्रीपेड मीटर लगाने के लिए विभागवार सूची तैयार करने के निर्देश अधीनस्थों को दिए गए हैं। 

रिचार्ज न करने पर बाधित हो जायेगी बिजली आपूर्ति 

आवास के बाहर प्रीपेड मीटर लगाए जाने के बाद आवास स्वामी को उसमें कूपन रिचार्ज कराना होगा। जिसके बाद ही बिजली आपूर्ति होगी। यदि उसमें रिचार्ज नहीं किया तो आपूर्ति बाधित हो जाएगी। इसके लिए अधिकारी या कर्मचारी को बिजली विभाग में जाकर रिचार्ज कराना होगा। ऐसे में विभाग की ओर से प्रीपेड मीटर लगाते समय उसकी एक आइडी बनाई जाएगी। जिसकी मदद से उसमें रिचार्ज कराया जा सकेगा। 

क्या कहते हैं अफसर

बिजली विभाग सरकारी आवासों पर प्रीपेड मीटर लगाने की तैयारी कर रहा है। सरकारी विभागों से आवासों का विवरण मांगा जा रहा है। जल्द ही विभाग की ओर से प्रीपेड मीटर उपलब्ध करा दिये जाएंगे। 

विजय कुमार यादव, अधिशासी अभियंता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.