Move to Jagran APP

Nodal Officer in Sambhal : लेखपाल की लापरवाही पर तहसीलदार को फटकार, नोडल अधिकारी ने दी चेतावनी

Nodal Officer in Sambhal मनरेगा के अंतर्गत डाली गई एक सड़क पर पहुंचे जहां उन्होंने सृजित मजदूर दिवस के बारे में सवाल किया जिसका कोई भी कर्मी स्पष्ट जवाब नहीं दे सका।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 10:10 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 10:10 PM (IST)
Nodal Officer in Sambhal : लेखपाल की लापरवाही पर तहसीलदार को फटकार, नोडल अधिकारी ने दी चेतावनी

सम्भल, जेएनएन। तीन दिवसीय कार्यक्रम के तहत दूसरे दिन जिले के नोडल अधिकारी ने ग्राम पंचायत का दौरा किया, जहां गांव की गलियों में फैली गंदगी को देख सुधार के निर्देश दिए। गांव में लेखपाल के गैरहाजिर होने के चलते जिम्मेदार अधिकारियों को फटकार लगाई। अधिकारियों और कर्मचारियों के बीच समन्वय न होने की बात कहते हुए एडीएम को समय-समय पर बैठक करने के निर्देश दिए। वहीं गांव में ग्रामीणों ने जर्जर रास्ते को भी ठीक कराने की मांग की। लेखपाल की अनुपस्थिति पर तहसीलदार को चेताया।

loksabha election banner

जिले के नोडल अधिकारी व चकबंदी आयुक्त बी राम शास्त्री शनिवार की दोपहर को विकास खंड बहजोई क्षेत्र की ग्राम पंचायत सादातवाड़ी पहुंचे, जहां उन्होंने सबसे पहले यहां प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। संचारी रोगों की रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों के अंतर्गत बनाई गई टीम में गांव की आंगनबाड़ी को शामिल नहीं करने पर कड़ी नाराजगी प्रकट की तो वहीं मौजूद गांव की आशा बहू से सवाल किया। गांव की लेखपाल की गैर हाजिर रहने पर उन्होंने तहसीलदार को कड़ी फटकार लगाई।

अधिकारियों पर बिफरे

बहजोई में गंदगी को देखते हुए कड़ी नाराजगी प्रकट की तो पता चला कि जिले में 142 गांवों में कोई भी सफाई कर्मचारी नहीं है, इसके लिए उन्होंने जिले के मुख्य अधिकारियों को जिम्मेदार बताते हुए आउटसोर्सिंग के जरिए सफाई कराने के निर्देश दिए।

साहब कोई नही सुनता सड़क बनवा दो

विकास की असली हकीकत गांव में जाकर दिखती है। यही हुआ जब नोडल अधिकारी गुजरे। कुछ ग्रामीणों ने उन्हें रास्ते में रोक लिया और गांव में जर्जर पड़ी सड़क के जल्द से जल्द बनवाने की शिकायत की इस दौरान नोडल अधिकारी ने लगातार मिल रही शिकायतों के चलते अपर जिलाधिकारी को जल्द से जल्द इन समस्याओं के निस्तारण के लिए निर्देशित किया।

अफसरों संग की चर्चा

तत्पश्चात गांव के जूनियर हाईस्कूल में उन्होंने अलग-अलग विभागों के अधिकारियों से विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी उमेश कुमार त्यागी, एडीएम के के अवस्थी, डीपीआरओ जाहिद हुसैन, जिला कृषि अधिकारी नरेंद्र मौर्य, तहसीलदार मनोज कुमार ङ्क्षसह, एडीओ पंचायत राजेश कुमार, ग्राम प्रधान कृष्ण कुमार बिट्टन आदि मौजूद रहे।

तत्परता से काम नहीं कर रहा स्वास्थ्य विभाग

नोडल अधिकारी ने सीधे स्वास्थ्य विभाग को लापरवाही पर घेरा। समीक्षा में प्रवासी लोगों के क्वारंटाइन कराने और उनकी सैंपलिंग का मुद्दा उठा। सीएमओ डॉ. अमिता ङ्क्षसह से बोले स्वास्थ्य विभाग तत्पर नहीं है। बाहर से आने वाले लोगों की संख्या और उनकी गतिविधियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग पुलिस और प्रशासन के बीच बेहतर समन्वय का अभाव है।

क्वारंटाइन केंद्र पर बाहरी खाने पर नाराजगी

नोडल अधिकारी ने गुन्नौर के आसरा योजना के अंतर्गत बने क्वारंटाइन केंद्र में पाया कि यहां बाहर से खाना आ रहा है। खाने की गुणवत्ता पर भी सवाल उठाया। एडीएम को इसे तत्काल दुरस्त कराते हुए क्वारंटाइन केंद्र पर ही रसोई संचालित करने के निर्देश दिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.