Move to Jagran APP

मुरादाबाद के टोल प्‍लाजा पर हाईस्पीड सीसीटीवी कैमरे नहीं, रोजाना लगता है जाम

High speed cameras on toll plazas एनएचएआइ ने 31 दिसंबर को आधी रात के बाद से फास्टैग की व्यवस्था को लागू करने का दावा किया है। लेकिन मुरादाबाद के मूंढापांडे और बिलारी टोल प्लाजा दोनों ही इसके लिए अभी पूरी तरह से तैयार नहीं है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2020 07:57 AM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2020 07:57 AM (IST)
अपडेट होगा सिस्टम, फर्राटा भरते हुए निकलेंगे वाहन।

मुरादाबाद, जेएनएन। High speed cameras on toll plazas। हाईस्पीड सीसीटीवी कैमरे और सेंसर नहीं होने की वजह से फास्टैग लगा होने के बाद भी वाहनों को कम से कम 20 सेकेंड रुककर गुजरना पड़ता है। इसलिए भी टोल प्लाजा पर जाम लग रहा है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने टोला प्लाजा के सिस्टम को अपडेट कराने का काम शुरू कर दिया है। इसके बाद वाहन फर्राटा भरते हुए निकल जाएंगे। 

loksabha election banner

एनएचएआइ ने 31 दिसंबर को आधी रात के बाद से फास्टैग की व्यवस्था को लागू करने का दावा किया है। लेकिन, मुरादाबाद के मूंढापांडे और बिलारी टोल प्लाजा दोनों ही इसके लिए अभी पूरी तरह से तैयार नहीं है। मूंढापांडे टोल प्लाजा में 12 लेन हैं। इनमें छह आने और छह जाने वाले हैं। किसी भी लेन में हाईस्पीड सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं। सेंसर तो कभी कभार काम ही नहीं करते हैं। जिसकी वजह से वाहन लेन में फंस जाते हैं। फास्टैग लेनों के सीसीटीवी कैमरों और सेंसर हाईस्पीड तकनीक के न होने की वजह से वाहनों को बैरियर के पहले ही रुकना पड़ता है, क्योंकि सेंसर तेजी से फास्टैग को रीड नहीं कर रहा है। ऐसे में टोल टैक्स की धनराशि खाते से नहीं कट पाती है। कर्मचारियों को हैंड सेंसर से फास्टैग को स्‍कैन करके वाहनों को निकालना पड़ता है। फास्टैग लेन में वाहनों को रोकने के लिए कोई ‌‌व्यवस्था नहीं है। इसकी वजह से बिना फास्टैग लगे वाहन भी उन लेनों में घुस जाते हैं। उन्हें वापस लाने में जाम लगने की समस्या बन जाती है, क्योंकि लेन में तो एक के पीछे एक वाहन आने का सिलसिला लगा ही रहता है। ऐसे वाहन वाहन वापस होकर कैश लेन में पहुंचते हैं तो उन्हें सबसे पीछे खड़ा होना पड़ता है। इसकी वजह से उन्हें टोल पर बहुत समय लग रहा है। वाहन चालकों को इससे परेशानी हो रही है। टोल प्लाजा के प्रबंधक प्रवीण जिंदल ने बताया कि नए साल से फास्टैग व्यवस्था पूरी तरह लागू होनी है। करीब 80 फीसद वाहन चालकों के पास अब फास्टैग की सुविधा है। 20 फीसद में भी कुछ ऐसे वाहन चालक बचे हैं, जिन्होंने फास्टैग रिचार्ज नहीं कराया है। हमने पेट्रोल पंपों पर भी कैंप लगवाए थे। अब टोल प्लाजा के पास ही कैंप लगवाकर फास्टैग बनवाए जा रहे हैं। हाईस्पीड सीसीटीवी कैमरे और सेंसर भी लगवाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.