Move to Jagran APP

आंधी बारिश ने उड़ाई शहर की बिजली, देर रात तक रहा ब्लैक आउट

आंधी और बारिश से बुधवार की रात बिजली व्यवस्था चौपट हो गई। देर रात तक महागनगर अंधरे में डूबा रहा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 12:05 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 06:15 AM (IST)
आंधी बारिश ने उड़ाई शहर की बिजली, देर रात तक रहा ब्लैक आउट

मुरादाबाद । आंधी और बारिश से मंगलवार को बेपटरी हुई बिजली व्यवस्था दुरुस्त भी नहीं हुई थी कि बुधवार की रात अचानक हुई तेज बारिश और हवाओं के चलते बिजली व्यवस्था धड़ाम हो गई। देर रात तक शहर में अंधेरा छाया रहा। वहीं रात में बारिश शुरू होने के साथ ही बिजली भी गुल हो गई। महानगर के रामगंगा विहार, पीटीसी, विवेकानंद, हिमगिरी, कांशीराम नगर, असालतपुरा, टैक्सी स्टैंड, दिल्ली रोड करूला सब स्टेशन से विद्युत आपूर्ति ठप होने से पूरे शहर में ब्लैक आउट हो गया। वहीं बिजली कर्मी देर रात तक फॉल्ट ठीक नहीं कर पाए, जिसके चलते कई क्षेत्र रात दो बजे तक अंधेरे में डूबे रहे। हैरत की बात यह रही कि दिन में तीन-तीन घंटे कई क्षेत्रों की आपूर्ति ठप रही, लेकिन विभाग के जिम्मेदार इस बात से अनभिज्ञ होने की बात कहते रहे।

loksabha election banner

बुधवार को पूरे शहर में ट्रिपिंग की समस्या से उपभोक्ता जूझते रहे। शहर के विवेकानंद, मोरा की मिलक, जिगर कॉलोनी, लाजपतनगर, मंडी समिति, टैक्सी स्टैंड, असालतपुरा समेत कई क्षेत्रों से दिनभर शिकायतें आती रहीं। कटौती और ट्रिपिंग के चलते उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। ऐसे में 24 घंटे सुचारू रूप से आपूर्ति के विभाग के दावों पर सवाल खड़े हो रहे है। जानकारी पर विभागीय जिम्मेदार व्यवस्थाएं चाक चौबंद होने का दावा करते नजर आए।

है। इसके बारे में जानकारी की जाएगी।

आंधी के साथ तेज बारिश से दस डिग्री लुढ़का पारा

मंगलवार से छाए हुए बादल बुधवार रात जम कर बरसे। रात आठ बजे के बाद मौसम काफी बदल गया, आसमान में बिजली चमकने साथ बादल भी गरजने लगे। इसके बाद तेज हवाओं के बीच भारी बारिश ने शहर को जमकर भिगोया। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि दो दिनों से बदले हुए मौसम के कारण पारा दस डिग्री तक लुढ़क गया, जिस कारण बुधवार सुबह और शाम को हल्की ठंडक का भी अहसास हुआ।

भरतीय मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से बारिश के आसार बने हुए थे। बुधवार को पहाड़ी इलाकों में दिनभर बारिश हुई जो शाम को शहर में भी शुरू हो गई। दिन भर बादलों के कारण सुहाना रहा मौसम रात आठ बजे के बाद तेज आंधी और बारिश में बदल गया। बादलों की गड़गड़ाहट के साथ तेज हवाएं भी चलीं, जिसके बाद काफी रफ्तार से बारिश हुई। रात को हुई बारिश के कारण पारा करीब दस डिग्री नीचे आ गया, जिस कारण हवाओं में ठंडक घुल कर सर्दी का अहसास कराने लगी। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

जिला मौसम विज्ञान केंद्र प्रभारी निसार अहमद ने बताया कि पहले से ही बादल सिर्फ 16 और 17 अप्रैल तक छाए रहने का अनुमान था, जो सटीक बैठा। उन्होंने बताया कि आगे आने वाले दिनों में बादल या बारिश जैसी कोई संभावना नहीं बन रही है। जिस कारण गुरुवार से मौसम साफ होना शुरू हो जाएगा और पारा चढ़ने लगेगा, अनुमान के अनुसार पारा आने वाले एक सप्ताह में 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। हालांकि गुरुवार को धूप के साथ बादलों की लुकाछिपी का भी अनुमान लगाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.