Move to Jagran APP

लिंगानुपात पर नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट ने दिए चौंकाने वाले परिणाम, यूपी के कई जिलों में सुधरा लिंगानुपात

National Family Health Survey Report महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए चलाए जा रहे मिशन शक्ति कार्यक्रम से समाज में काफी सुधार हुआ है। शहर के होटल में बुधवार को मिशन शक्ति कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें कार्यक्रम से संबंधित योजनाओं की उपलब्धियां गिनाई गईं।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 10:36 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 10:36 AM (IST)
National Family Health Survey Report : सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च के सहयोग से आयोजित कार्यशाला में बोले कई विशेषज्ञ

मुरादाबाद, जेएनएन। National Family Health Survey Report : महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए चलाए जा रहे मिशन शक्ति कार्यक्रम से समाज में काफी सुधार हुआ है। शहर के होटल में बुधवार को मिशन शक्ति कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें कार्यक्रम से संबंधित योजनाओं की उपलब्धियां गिनाई गईं। मिशन शक्ति अभियान से महिलाओं को सुरक्षा मिलने के साथ ही खोए हुए बच्चों को उनके परिवार से मिलाया गया है। लिंगानुपात की बात करें तो मुरादाबाद में सुधार आया है, लेकिन अमरोहा का कम हुआ है।

loksabha election banner

सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक राजेश चंद्र गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में मिशन शक्ति कार्यक्रम चलने से लिंगानुपात, बाल विवाह में सुधार हुआ है। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (एनएफएचएस) के आंकड़ों के मुताबिक मुरादाबाद मंडल राष्ट्रीय और प्रदेश के लिंगानुुपात से बेहतर है। अमरोहा में कम हुआ है, जिसमें सुधार करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

इसके अलावा मुरादाबाद मंडल में कन्या सुमंगला योजना योजना के तहत 7422 लाभार्थी, निराश्रित महिला पेंशन योजना में 11,861 विधवा और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अन्तर्गत 3034 लोगों के आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में लगभग 59,216 पात्र बालिकाओं को लाभान्वित किया जा चुका है। मिशन शक्ति एक सामूहिक प्रोग्राम है। टास्क फोर्स ने रुकवाए 84 बाल विवाह रुकवाने का काम किया है। राजकीय बाल गृह, दत्तक ग्रामीण इकाई और राजकीय संप्रेक्षण गृह किशोर में 188 बच्चे आवासित है, जिनकी देखभाल बाल विकास की ओर से की जाती है।

मुरादाबाद मंडल के जिलों का लिंगानुपात

जिला 2016 2021

मुरादाबाद 1025 1059

अमरोहा 945 860

बिजनौर 800 951

रामपुर 986 1022

नोट: नेशनल फैमली हेल्थ के सर्वे के अनुसार

बाल संरक्षण के लिए हुआ अच्छा काम

569- खोए बच्चों को परिवार से मिलाया

101- बच्चों को दिया गया गोद

84- बच्चों को मिली स्पान्सरशिप

कार्यशाला का बताया उद्देश्यः लखनऊ से आए महिला एवं बाल विकास विभाग के राज्य सलाहकार नीरज मिश्रा ने कहा कि इस कार्यशाला का उद्देश्य विभाग की विभिन्न योजनाओं को प्रसार के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाना है। जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रिया पटेल ने बताया कि कोविड के दौरान अपने एक या दोनों अभिभावक खो देने वाले बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना चलाई जा रही है। जिसमें उन्हें 4000 रुपये प्रतिमाह की सहायता प्रदान की जाती है. उन्होंने बताया कि मंडल में ऐसे 469 बच्चों को अब तक लाभान्वित किया गया है।

कार्यक्रम में रह रहे उपस्थितः कार्यशाला में शिक्षा विभाग से संयुक्त निदेशक श्याम कुमार, मंडल डिवीजन काार्डिनेटर विवेक कुमार शर्मा, बिजनौर डीपीओ संजय कुमार यादव, डीपीओ रामपुर लवकुश भार्गव, वन स्टाप सेंटर काउंसलर आरती त्रिवेदी सहित जनपद के अन्य लोग मौजूद रहे। इससे पहले सीफार के राज्य प्रतिनिधि फिरोज हैदर ने संस्था के कार्य बताए। कार्यशाला में सीफार असिस्टेंट डिवीजन कोआर्डिनेटर प्रिया शर्मा, नार्थ रीजनल काआर्डिनेटर रूबी बानो, मुहम्मद नाजिम और पुष्पेंद्र मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.