Move to Jagran APP

Sanskarshala 2022 : इंटरनेट मीडिया पर सतर्कता ही बचाव है, सोच समझकर करें व्यक्तित्व का चयन

Moradabad Sanskarshala 2022 इंटरनेट मीडिया पर इनफ्लुएंसर्स का सही चुनाव विषय पर प्रताप सिंह हिंदू गर्ल्स इंटर कालेज में पाठक पैनल में चर्चा हुई। जागरण संस्कारशाला के तहत हुए पाठक पैनल में व्यक्तित्व शब्दों व अनुशासन का प्रभाव पर विचार रखे।

By Jagran NewsEdited By: Samanvay PandeyPublished: Fri, 07 Oct 2022 03:58 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 03:58 PM (IST)
Moradabad Sanskarshala 2022 : प्रताप सिंह हिंदू गर्ल्स इंटर कालेज में अपने विचार रखतीं शिक्षिकाएं l जागरण

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। Moradabad Sanskarshala 2022 : इंटरनेट मीडिया पर इनफ्लुएंसर्स का सही चुनाव विषय पर प्रताप सिंह हिंदू गर्ल्स इंटर कालेज में पाठक पैनल में चर्चा हुई। जागरण संस्कारशाला के तहत हुए पाठक पैनल में व्यक्तित्व, शब्दों व अनुशासन का प्रभाव पर विचार रखे।

loksabha election banner

सोच-समझकर करें व्यक्तित्व का चयन

वक्ताओं ने कहा कि अपनी संस्कृति का अनुपालन करते हुए विद्वान व्यक्ति जिसका समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता हो, ऐसे ही इनफ्लुएंसर्स के साथ चर्चा-परिचर्चा होनी चाहिए। आज की पीढ़ी आभासी दुनिया के प्रति आकर्षित हो रही रही है। इस पीढ़ी पर इनफ्लुएंसर्स का विशेष प्रभाव पड़ रहा है। अतः सदैव व्यक्तित्व का चयन सोच समझकर करना चाहिए।

भाषा अनुशासित रखें

चर्चा परिचर्चा करते समय भाषा अनुशासित हो व शब्दों का चयन सुंदर हो व प्रभावित करने वाला हो। प्रधानाचार्या सीमा शर्मा ने कहा कि संतान पहले इंस्टाग्राम यूट्यूब आदि पर देखकर तुलनात्मक अध्ययन के पश्चात अनुसरण करती है। इसीलिए आज की पीढ़ी को सुधारना समझाना कठिन है। संस्कारों के जल से जन्म से ही संतान रूपी पौधे को जल और खाद देनी चाहिए। इससे देश और समाज का भविष्य युवा पीढ़ी के माध्यम से स्वस्थ व समृद्ध हो सके।

सोच-समझकर ही करें कोई पोस्ट

प्रज्ञा शर्मा ने कहा कि हमारे मित्रों द्वारा बहुत से सोशल मीडिया पोस्ट किये जाते हैं लेकिन यह पोस्ट क्या हैं? अन्य लोगों के जीवन का इस पर क्या परिणाम होगा? यह जाने बिना हम कुछ भी पोस्ट कर देते हैं। प्रवक्ता नागरिक शास्त्र की प्रवक्ता डा. पूनम चौहान ने कहा कि हमें अपनी आवश्यकताओं, प्राथमिकताओं के साथ साथ यह भी सावधानी बरतनी चाहिए। शगुफ्ता अख्तर खान ने कहा कि कभी कभी किसी के बारे में कोई अफवाह तेजी से फ़ैल जाती है। जिससे संबंधित व्यक्ति का भविष्य ख़राब हो जाता है और कुछ केस में मामला आत्महत्या तक पहुंच जाता है। प्रवक्ता वंदना द्विवेदी ने कहा कि सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों प र लोगों को फालो करने में सावधानी बरतें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.