मुरादाबाद, जेएनएन। गर्मी में रेल यात्रियों को पेयजल के लिए परेशान होना पड़ता है। कई बार तो रेलवे स्‍टेशन पर भीड़ इतनी अधिक हो जाती है कि पानी भरते-भरते ट्रेन के निकलने का समय हो जाता है। इसकेे अलावा इस समय कोरोना वायरस की वजह से शारीरिक दूरी का पालन करना भी बेहद जरूरी हो गया है। ऐसे में रेल कर्मियों ने एक ऐसा नया तरीका ईजाद किया है जिससे यात्रियों को न तो वाटर बूथ तक जाने की मशक्‍कत करनी पड़ेगी और न ही ट्रेन छूटने का डर रहेगा। रेलवे कर्मियों ने यात्रियों को कम समय में शुद्ध पानी उपलब्ध कराने के लिए नीर धारा बनाई है। इससे महज आठ सेकेंड में एक बोतल पानी भर जाएगा। 

सिस्‍टम ऐसे करता है काम 

गर्मी के सीजन में ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को आरओ का शुद्ध पानी उपलब्ध कराने के लिए रेल कर्मियों ने सिस्टम तैयार किया है। रेलवे के वाणिज्य निरीक्षक निशांत सिंह, सीएचआइ अनुपम सिंह और सीजीएस हरदीप श्रीवास्तव ने मोबाइल जल वितरण सिस्टम तैयार किया है। एक ठेली पर तीन सौ लीटर वाली प्लास्टिक की टंकी रखी है। बीस वाट से चलने वाला छोटा सब मर्सिबल सिस्टम लगाया गया है। इसके अलावा दो मीटर का पाइप भी लगाया गया है। इससे दो मीटर की दूरी से यात्री शुद्ध पानी उपलब्ध कराया जा सकता है। यात्री को पानी लेने के लिए कोच से नीचे उतरने की आवश्यकता नहीं होगी। सिस्टम को लेकर एक कर्मचारी कोच तक पहुंचेगा और यात्री को फ्री में शुद्ध पानी उपलब्ध कराएगा। इससे तैयार करने में एक हजार से भी कम रुपये का खर्च हुआ है।प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा ने बताया कि तीन कर्मियों ने प्रयास कर मोबाइल जल वितरण सिस्टम तैयार किया है। जिसे नीर धारा नाम दिया गया है। इस कार्य के लिए तीनों कर्मियों को पुरस्कार दिया जाएगा।

 

भीड़ में जाने का नहीं उठाना पड़ेगा खतरा

मौजूदा समय में कोरोना महामारी फैली हुई है। ऐसे में लोग भीड़ वाली जगहों पर जाने से बच रहे हैं। प्रशासन की ओर से भी बार-बार शारीरिक दूरी के साथ पूरी सावधानी बरतने की हिदायत दी जा रही है। ऐसे मेंं रेल यात्रियों को इस कवायद से काफी राहत मिलेगी। दरअसल कई बार खासकर गर्मी में स्‍टेशन के वाटर बूथ पर इतनी भीड़ हो जाती है कि यात्री पूरी तरह एक-दूसरे से सट जाते हैं। ऐसे हालात शारीरिक दूरी का पालन कही से भी होता हुआ  नहीं दिखता। ऐसे हालात में यह सिस्‍टम यात्रियों को काफी सुकून देगा।

Posted By: Narendra Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस