मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 45 प्रकार के कामगारों और उनके परिवार के लोगों का पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में होगा। मुख्यमंत्री दुघर्टना बीमा योजना के तहत कामगारों को दो लाख रुपये तक की मदद मिलेगी।

सहायक श्रमायुक्त सतीश कुमार ने बताया कि धोबी, दर्जी, माली, नाई, बुनकर, रिक्शा चालक, घरेलू कर्मकार, कूड़ा बीनने वाले, हाथ का ठेला चलाने वाले, कैटरिंग का काम करने वाले, फेरी वाले, मछुआरा, भड़भूजे, खेतीहर कर्मकार, रसोइया, समाचार पत्र विक्रेता, टेंट हाउस में काम करने वाले, हड्डी बीनने वाले, बैलगाड़ी चलाने वाले, अगरबत्ती बनाने वाले, चरवाहा, दूध विक्रेता, पशुपालक, मतस्य पालन, मुर्गी और बत्तख पालक, आटो और तांगा चालक, मीट शाप चलाने वाले ठेका मजदूर (उप्र. भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को छोड़कर) जिनकी आयु 18 से 60 वर्ष तक है। उनकी वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रुपये से कम है तथा ईपीएफ व ईएसआइ में आवर्त न होते हों। ऐसे मजदूर स्वयं अपना पंजीकरण जन सुविधा केंद्र के माध्यम से करा सकते हैं। पंजीकरण के लिए बैंक पासबुक, आधार और राशन कार्ड कार्ड की छायाप्रति ले जाएं। श्रमिकों द्वारा 60 रुपये जमा करके अपना पंजीकरण कराया जा सकता है। पंजीकरण के बाद आनलाइन ही पोर्टल से उनका कार्ड भी मिल जाएगा। इसके बाद मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ मिल सकेगा। इस योजना के तहत कामगार और उनके स्वजनों का पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में होगा। मुख्यमंत्री दुघर्टना बीमा योजना के तहत दिव्यांगता और मृत्यु होने पर दो लाख रुपये तक की मदद मिलेगी।

कैंप में कराया टीकाकरण : सम्‍भल के बहजोई में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई के तत्वावधान में बाबा ट्रेडिंग कंपनी पुराना डाकखाना रोड पर दो दिवसीय फ्री वैक्सीनेशन कैंप लगवाया गया। वैक्सीनेशन कैंप को सफल बनाने में नगर वासियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मेरठ प्रांत के प्रदेश कार्यकारणी सदस्य राम वार्ष्णेय भगत ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है। वैक्सीन लगवाकर ही कोरोना के संक्रमण को कम किया जा सकता है। अभाविप के जिला संयोजक (एसएफडी) दीपक ने कहा कि अभाविप कार्यकर्ता लगातार पिछले कई दिनों से सेवा कार्य में लगे हुए हैं। आयुष वार्ष्णेय ने बताया कि इस शिविर में 350 से अधिक लोगों ने पहुंचकर वैक्सीन की डोज लगवाई है। नगर मंत्री रजत वार्ष्णेय ने बताया की विद्यार्थी परिषद छात्र संगठन होने के साथ समाजसेवा के कार्यों के लिए तत्पर रहता है।  इन्हीं सेवा कार्यों की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया गया। समाजसेवी अनुज वार्ष्णेय ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन के प्रति फैली भ्रांतियों से दूर रहकर अपने आपको सुरक्षित रखने के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है। इस दौरान आयुष, रजत, दीपक, अनुज, आधार, करनदेव, विकास, नीरज आदि उपस्थित रहे।

Edited By: Narendra Kumar