Move to Jagran APP

दो सौ करोड़ से नई योजना को विकसित करेगा मुरादाबाद विकास प्राधिकरण

मुरादाबाद(रितेश द्विवेदी)। दस साल बाद एक बार फिर मुरादाबाद विकास प्राधिकरण ने अपनी नई योजन

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 07:30 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 06:25 AM (IST)
दो सौ करोड़ से नई योजना को विकसित करेगा मुरादाबाद विकास प्राधिकरण

मुरादाबाद(रितेश द्विवेदी)। दस साल बाद एक बार फिर मुरादाबाद विकास प्राधिकरण ने अपनी नई योजना को विकसित करने का खाका तैयार किया है। इस योजना से आवासों के साथ ही शहर की यातायात व्यवस्था में भी सुधार होगा। अगले सप्ताह प्रस्तावित बोर्ड बैठक में योजना को विकसित करने के लिए दो सौ करोड़ रुपये का बजट पास किया जाएगा। 2008 में विकसित की गई थी योजना मुरादाबाद विकास प्राधिकरण ने साल 2008 में सोनकपुर आवासीय योजना को विकसित किया था। लेकिन कानूनी विवाद के चलते अभी तक आवासों का आवंटन नहीं हो पाया था। बीते माह सुप्रीम कोर्ट से आए फैसले के बाद सोनकपुर आवासीय योजना का विवाद खत्म होने के साथ ही आवंटन का रास्ता भी खुल गया है। इसके साथ ही प्राधिकरण ने एक और नई योजना विकसित करने का निर्णय लिया है। डिडौरा-डिडौरी गाव में आवासीय योजना का निर्णय एमडीए ने काठ रोड स्थित डिडौरा-डिडौरी गाव में नई आवासीय योजना को विकसित करने का निर्णय लिया है। योजना को सीधे नया मुरादाबाद योजना से जोडऩे के लिए दस किलोमीटर लंबा बाईपास भी तैयार किया जाएगा। प्राधिकरण के अफसरों ने बताया कि योजना में करीब दो सौ करोड़ रुपये का बजट खर्च करने का प्रस्ताव तैयार हुआ है। अगले सप्ताह प्रस्तावित बोर्ड बैठक में इस योजना के बजट को भी हरी झडी मिल जाएगी। बाईपास निर्माण में खर्च होंगे सौ करोड़ नई योजना को विकसित करने के साथ ही प्राधिकरण बाईपास निर्माण में सौ करोड़ रुपये खर्च करेगा।

loksabha election banner

प्राधिकरण के बाईपास बनाने से शहर के लोगों को जाम की समस्या से निजात मिलेगी। अभी हरिद्वार और काठ रोड आने वाले वाहनों को लोकोशेड और फव्वारा चौक तक जाम से जूझना पड़ता है। बाईपास बनने के बाद नया मुरादाबाद से हर्बल पार्क होते हुए सीधे डिडौरा-डिडौरी को जोड़ा जाएगा। अगवानपुर रेलवे ब्रिज के पास तक बाईपास बनाया जाएगा। इसके बनने से ट्रैफिक शहर के बाहर से गुजर जाएगा। बाईपास बनने से प्राधिकरण की योजना का भी जल्द विस्तार हो जाएगा। जमीन खरीद की शुरू होगी प्रक्त्रिया नई योजना के लिए प्राधिकरण अफसरों ने डिडौरी-डिडौरा के किसानों से बातचीत शुरू कर दी है। आपसी सहमति के बाद ही जमीन की खरीदारी शुरू की जाएगी। प्राधिकरण अफसरों का कहना है कि जरूरत पडऩे पर लैंड पुलिंग योजना पर भी विचार किया जाएगा। प्राधिकरण ने इस योजना के लिए सौ करोड़ रुपये का बजट आरक्षित कर दिया है।

प्रस्ताव किया गया है तैयार नया मुरादाबाद से काठ रोड को जोडऩे के लिए बाईपास का निर्माण करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसी रूट में डिडौरा-डिडौरी गाव में एमडीए अपनी आवासीय योजना को विकसित करेगा। इसके निर्माण में दो सौ करोड़ रुपये का बजट खर्च करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। आगामी प्रस्तावित बोर्ड में इन प्रस्तावों को पास कराने का प्रयास किया जाएगा।

अरुण कुमार,उपाध्यक्ष,मुरादाबाद विकास प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.