Move to Jagran APP

Haridwar Kumbh Mela 2021 : रेल यात्रियों को जंगली जानवरों से बचाएगा बिजली का झटका

Haridwar Kumbh Mela 2021 मोतीचूर स्टेशन राजाजी नेशनल पार्क के क्षेत्र में आता है। इसलिए स्टेशन पर जंगली जानवरों के आने का खतरा रहता है। जंगली जानवरों से लोगों को बचाने के लिए रेल प्रशासन ने बिजली के करंट का सहारा लिया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 08:05 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 08:05 AM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021 : रेल यात्रियों को जंगली जानवरों से बचाएगा बिजली का झटका
कुंभ मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए की गई सुरक्षा की विशेष व्यवस्था।

मुरादाबाद[प्रदीप चौरसिया]। Haridwar Kumbh Mela 2021 : हरिद्वार कुंभ मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हर की पैड़ी के पास मोतीचूर स्टेशन बनाया गया है। यहां से यात्री ट्रेन पकड़ सकेंगे। लेकिन यह स्टेशन राजाजी नेशनल पार्क के क्षेत्र में आता है। इसलिए स्टेशन पर जंगली जानवरों के आने का खतरा रहता है। जंगली जानवरों से लोगों को बचाने के लिए रेल प्रशासन ने बिजली के करंट का सहारा लिया है। रेलवे व उत्तराखंड के वन विभाग ने मोतीचूर स्टेशन परिसर के चारों ओर सोलर फेंसिंग सिस्टम लगाया है। जानवर के फेंसिंग से टकराते हुए उसे बिजली का झटका लगेगा और वह लौट जाएगा। 

loksabha election banner

हरिद्वार में कुंभ मेला शुरू हो गया है। हालांकि, अभी मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ कम है। रेल प्रशासन व उत्तराखंड सरकार का मानना है कि फरवरी में श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक होगी। रेल प्रशासन ने हरिद्वार स्टेशन की भीड़ कम करने के लिए हर की पैड़ी के पास मोतीचूर स्टेशन का विकास किया है। हर की पैड़ी जाने वाले श्रद्धालु मोतीचूर स्टेशन से ट्रेन को पकड़ सकते हैं और वापल जा सकते हैं। रेलवे ने देहरादून व योग नगरी न्यू ऋषिकेश से आने वाली सभी ट्रेनों को मोतीपुर स्टेशन पर रोकने की व्यवस्था की है। 

मोतीचूर रेलवे स्टेशन राजाजी नेशनल पार्क सेसटा हुआ है। यहां खूंखार जंगली जानवर आ जाते हैं। रेलवे ने उत्तराखंड वन विभाग के साथ मिलकर यात्रियों को जंगली जानवर से बचाने के लिए सोलर फेंसिंग सिस्टम लगाया है। मोतीचूर के चारों ओर खंभे और तार लगाए गए हैं। जिसमें करंट प्रवाह किया जाएगा, तार से टच करने के बाद जानवर को तेज झटका लगेगा और वह वापस जंगल की ओर भाग जाएगा। इसके करंट से कोई जानमाल का खतरा नहीं होगा। यार्ड की ओर से जानवरों को आने से रोकने के लिए काऊ कैचर लगाया गया है। मोतीचूर स्टेशन पर रात में भी ट्रेनों के रुकने, यात्रियों के ठहरने व टिकट काउंटर की व्यवस्था की गई है। मोतीचूर स्टेशन की ओर आने वाले सड़क मार्ग पर तेज रोशनी की व्यवस्था की है। तेज रोशनी के कारण जंगली जानवर नहीं आएगा। सहायक वाणिज्य प्रबंधक नरेश सिंह ने बताया कि मोतीचूर स्टेशन पर प्राय: जंगली जानवर आ जाते हैं। जंगली जानवर को रोकने के लिए स्टेशन परिसर के चारों ओर सोलर फेंसिंग लगाई गई है। इसके बाद स्टेशन परिसर में जंगली जानवर नहीं पहुंच पाएगा। कुंभ मेला के दौरान मोतीचूर स्टेशन पर यात्रियों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.