Move to Jagran APP

मोबाइल बना लॉकर, रखिये डीएल व गाड़ी के कागजात, जानिए कैसे Amroha news

न कागजों की झंझट और न पुलिस का खौफ। जी हां अगर आप वाहन लेकर सफर पर जा रहे हैं तो अब किसी से डरने की आवश्यकता नहीं है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 09:23 AM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 09:23 AM (IST)
मोबाइल बना लॉकर, रखिये डीएल व गाड़ी के कागजात, जानिए कैसे Amroha news

अनिल अवस्थी, (अमरोहा) : न कागजों की झंझट और न पुलिस का खौफ। जी हां, अगर आप वाहन लेकर सफर पर जा रहे हैं तो अब किसी से डरने की आवश्यकता नहीं है। आप अपना डीएल व वाहन के कागजात मोबाइल पर दिखाकर भारी जुर्माने से बच सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल पर एम-परिवहन एप डाउनलोड करना होगा। इस एप पर दर्ज आपका डीएल व गाड़ी के अन्य कागजात वैध माने जाएंगे। 

loksabha election banner

 

परिवहन विभाग ने लांच की है यह सेवा 

प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटल इंडिया के नारे के साथ जो अभियान शुरू किया था वह परवान चढ़ता जा रहा है। हालांकि अभी भी जागरूकता के अभाव में अधिकांश लोग इसका फायदा नहीं उठा रहे हैं। मगर जबसे सरकार ने बगैर डीएल या कागजों के गाड़ी मिलने पर भारी-भरकम जुर्माने का नियम लागू किया है तबसे लोगों की पेशानी पर बल पड़े हुए हैं। अब लोग भूल से भी अगर बिना डीएल या अन्य कागजात लिए गाड़ी लेकर सड़क पर आ जाते हैं तो जुर्माने के डर से उनकी धड़कने तेज हो जाती हैं। सरकार ने इस समस्या से निजात के लिए एम-परिवहन एप लांच की है। इसको आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर उसमें अपना डीएल व आरसी दर्ज कर सकते हैं। आरसी दर्ज करते ही अपने आप एप में गाड़ी के बीमा व प्रदूषण के कागजात भी दर्ज हो जाएंगे। 

डिजिटल लॉकर एप भी मोबाइल में कर सकते हैं डाउनलोड 

इसके अलावा आप अपने मोबाइल पर डिजिटल लॉकर एप भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप में तो आप डीएल, गाडिय़ों के कागजात के अलावा पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि अन्य जरूरी दस्तावेज भी रख सकते हैं। जरूरत पडऩे पर आप कहीं से भी इनकी फोटोकापी भी निकाल सकते हैं। इस एप पर डाउनलोड कागजात को मानने से कोई पुलिसकर्मी इन्कार नहीं कर सकता।  

ऐसे काम करेगा एम-परिवहन एप

-सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर एम परिवहन एप डाउनलोड करें।

-इसके बाद एप पर अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करें।

-आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, इसे भरते ही एप काम करना शुरू कर देगा।

-सबसे ऊपर आरसी व डीएल के आइकन दिखेंगे।

-अब आप आरसी को क्लिक करें- इसमें आप अपनी गाड़ी का नंबर बिना कोई स्थान छोड़े भरें।

-इसके बाद आपकी आरसी का ब्योरा खुलकर सामने आ जाएगा।

-ब्योरे के नीचे एड टू माई डैशबोर्ड लिखकर आएगा। इस पर क्लिक करें।

-यहां एक बार फिर आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा।

-ओटीपी डालते ही आपकी गाड़ी की आरसी के सत्यापन के लिए पिछले चार अंकों का ब्योरा मांगेगा।

-इन्हें भरते ही आपकी आरसी इस एप में सेव हो जाएगी।

-ठीक इसी तरह आप अपना डीएल भी डैशबोर्ड में सेव कर सकते हैं।

-डीएल को सेव करते समय डीएल के शुरुआती चार नंबर के बाद स्पेश देकर आगे के नंबर दर्ज करें।

 

डीएल का ऑनलाइन होना जरूरी

अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन नहीं है तो वह एम-परिवहन एप में डाउनलोड नहीं होगा। इसलिए पहले उसे आरटीओ कार्यालय जाकर ऑनलाइन कराना होगा। इसके बाद एम परिवहन एप में सेव करने की सुविधा प्राप्त हो पाएगी।

प्रमुख सचिव ने जारी किए निर्देश

 प्रमुख सचिव अरविंद कुमार ने परिवहन आयुक्त समेत सभी पुलिस अधीक्षकों को पत्र भेजकर निर्देश दिए हैं कि वह लोगों को डिजिटल लॉकर व एम-परिवहन एप के बारे में जागरूक करें। साथ ही पुलिस व परिवहन कर्मियों को भी दोनों एप के बारे में जानकारी दें। जिससे कि लोग गाड़ी के साथ कागज लेकर चलने की अनिवार्यता की परेशानी से बच सकें।

मोबाइल के कागजों में हो जाएगा चालान

अमरोहा : पुलिस अधीक्षक विपिन ताडा ने बताया कि एम-परिवहन एप पर आपकी आरसी के साथ बीमा व प्रदूषण की वैधता भी दिखाई देगी। अगर आप समय रहते इनका रिन्यूवल नहीं कराएंगे तो ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपके मोबाइल में यह गड़बड़ी पकड़ लेगा। इसी आधार पर वह वह आपकी गाड़ी का ई-चालान कर देगा। इसका जुर्माना भरने के बाद जब आप अपने कागजात दुरुस्त करा लेंगे तो एप में वह अपने आप ही अपडेट हो जाएंगे। साथ ही आपके खिलाफ परिवहन नियमों के उल्लंघन में कितनी बार कार्रवाई हुई, एप में आपका डीएल देखते ही उसका भी पता चल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.