Move to Jagran APP

बोले राज्य मंत्री बलदेव ¨सह औलख- 101 करोड़ से होगा मंदिर का जीर्णोद्धार

ग्राम भमरौआ स्थित श्री पातालेश्वर महादेव मंदिर को भव्य बनाने के लिए 101 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Dec 2018 09:10 AM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 09:10 AM (IST)
बोले राज्य मंत्री बलदेव ¨सह औलख- 101 करोड़ से होगा मंदिर का जीर्णोद्धार
बोले राज्य मंत्री बलदेव ¨सह औलख- 101 करोड़ से होगा मंदिर का जीर्णोद्धार

रामपुर : ग्राम भमरौआ स्थित श्री पातालेश्वर महादेव मंदिर को भव्य बनाने के लिए 101 करोड़ रुपये की लागत से जीर्णोद्धार कार्य को शुरू करने से पूर्व रविवार को पूजा-अर्चना की गई। इसमें राज्य मंत्री बलदेव ¨सह औलख ने मंदिर में विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना कर एवं नारियल फोड़कर मंदिर के गर्भगृह के जीर्णोद्धार का शंखनाद किया। भाजपा जिलाध्यक्ष मोहन लाल सैनी ने भी पूजा अर्चना की। इस दौरान काफी संख्या में शिव भक्त मौजूद रहे। इस अवसर पर सभी ने इसे विश्व का सर्वश्रेष्ठ, भव्य, मंदिर बनाने का प्रयास करने का आश्वासन दिया। 101 करोड़ की लागत से खूबसूरत बनेगा मंदिर श्री पातालेश्वर शिवालय सेवा ट्रस्ट भमरौआ के सेवादार संदीप अग्रवाल सोनी ने बताया कि 101 करोड़ रुपये की लागत से मंदिर को काफी खूबसूरत बनाया जाएगा, जिसकी देश में अपनी अलग पहचान होगी। इसके भव्य दरबार में ईंट, सरिया, सीमेंट आदि का इस्तेमाल न कर नींव से लेकर ऊपरी चोटी तक देश के विशेष पत्थर ¨पक सैंड स्टोन वंशी पहाड़पुर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें सुंदर नक्काशी की जाएगी। इस कार्य को मैसर्स सतनाम इंडस्ट्रीज हिण्डोन सिटी, जिला करौली राजस्थान के प्रोप्राईटर हरिमोहन वरनाला द्वारा कराया जा रहा है। इसके निर्माण में जनपद की निर्माण कंपनी एसके एसोसिएटस सुनील चौधरी भी सहयोग करेंगे। मंदिर को भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। इसमें लिफ्ट भी लगाई जाएगी।

loksabha election banner

बताया कि यह मंदिर काफी प्राचीन है सन 1788 में यहां पर बंजर भूमि थी, यहां महादेव शिव¨लग के रूप में प्रकट हुए। आसपास मुस्लिम आबादी होने के कारण ग्रामीणों को शिव¨लग की पहचान नहीं थी। अनजाने में उन्होंने इसे नुकसान पहुंचाया तो शिव¨लग के प्रभाव से उनको काफी नुकसान हुआ। इस चमत्कारिक शिव¨लग के बारे में तत्कालीन नवाब साहब को जानकारी मिली तो उन्होंने यहां पर मंदिर बनवाने को कहा। सन 1822 में इसकी बुनियाद रखी गई थी। इसके बाद समय-समय पर मंदिर का जीर्णोद्धार का काम हुआ। इस मंदिर से लोगों की काफी आस्था जुड़ी है, महाशिवरात्रि और सावन माह के प्रत्येक सोमवार को ब्रजघाट, हरिद्वार आदि स्थानों से जल लेकर कांवड़िये और लाखों की संख्या में श्रद्धालु मंदिर में शिव¨लग पर जलाभिषेक करते हैं। मंदिर को काफी दिनों से भव्य बनाने के लिए काम किया जा रहा है। धर्मशाला आदि का निर्माण कराया जा चुका है। ये लोग रहे मौजूद

इस मौके पर विश्व हिन्दू महासंघ के मंडल प्रभारी संजय गुप्ता, रामनिवास पाल, सुभाष गुप्ता, अजय तिवारी, गुडडू, वीर ¨सह राठौर, गुरदेव ¨सह, आदित्य प्रकाश वर्मा, सुनील अग्रवाल, उपेंद्र गुप्ता, अंकुर अग्रवाल, रोहित गुप्ता, सुनील अग्रवाल, राजेश खंडेलवाल, नरेश बाबा, विष्णु हरि गुप्ता, पंडित नरेश चंद्र शर्मा, पंडित लालता प्रसाद शर्मा, पंडित संजीव शर्मा आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.