मुरादाबाद। मुरादाबाद से अब कोई श्रमिक स्पेशल ट्रेनें नहीं चलायी जाएगी। इसका कारण जिला प्रशासन ने स्पष्ट नहीं किया है। श्रमिकों को घर तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने प्रत्येक स्टेशनों से ट्रेन चलाने की घोषणा की है। रेलवे अधिकारियों को आदेश दिया है कि जिला प्रशासन जिसे स्टेशन से ट्रेन चलाने चाहे वहां से ट्रेन चला दे।

मुरादाबाद जिला प्रशासन अभी तक तीन स्पेशल ट्रेनें चला चुका है। दूसरी ओर अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) लक्ष्मी शंकर सिंह ने बताया कि मुरादाबाद से अब कोई श्रमिक स्पेशल ट्रेन नहीं चलाया जाएगा। मुख्यालय से निर्देश के बाद यह फैसला लिया गया है। जिले से अधिकांश प्रवासी श्रमिकों को घर भेजा जा चुका है। 

मुंबई, जयपुर मागरें की 65 ट्रेनें मुरादाबाद होकर गुजरीं

रेलवे ने श्रमिकों के लिए ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी है। मुंबई, जयपुर आदि मार्गो की ट्रेनों को मुरादाबाद होकर चलना शुरू कर दिया है। बरेली होकर गुजरने वाली ट्रेन को सीधे मुजफ्फरनगर पहुंचा दिया है। देश भर में छह हजार से अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चल रहीं हैं। रेलवे ने कम खर्च में ट्रेन संचालन करने के लिए डीजल के बजाय इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों को चलाना शुरू कर दिया है। इसके चलते रेल प्रशासन ने मार्ग परिवर्तन कर भी ट्रेन चलाना शुरू कर दिया है। मुंबई, जयपुर मार्गो की ट्रेनों को मुरादाबाद होकर चलना शुरू कर दिया है। मुंबई से कासगंज, बरेली होकर मुजफ्फरनगर के लिए चलाया था। कासगंज के बाद डीजल इंजन लगाया जाना था। रेलवे ने इस ट्रेन को झांसी से सीधे दिल्ली और दिल्ली से मुजफ्फर नगर पहुंचा दिया। यह ट्रेन बरेली नहीं गई। जिला प्रशासन ने मुजफ्फरनगर से बस द्वारा यात्रियों को बरेली पहुंचाया। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा ने बताया कि दूसरे मार्गो की 65 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को मुरादाबाद होकर चलाया गया है।

खाना-पानी नहीं मिला तो चेन पुलिंग कर दो श्रमिक ट्रेनों को रोका

रेल मंडल के विभिन्न स्थानों पर यात्रियों ने चेन पुलिंग कर श्रमिक ट्रेनों को रोका और हंगामा किया। हरदोई के पास मुंबई से बिहार श्रमिक स्पेशल ट्रेन को यात्रियों ने चेन पुलिंग कर रोक दिया । यात्रियों का कहना था कि मुबंई से ट्रेन को झांसी कानपुर के बजाय दिल्ली मुरादाबाद लखनऊ होकर चलाया जा रहा है। चार दिन हो गए है। खाना व पानी तक नहीं मिला है। यात्रियों ने खेत में चल रहे पंपों से पानी लिया और एक घंटे बाद ट्रेन चलने दिया। दोपहर 1.30 बजे बिहार जा रही श्रमिक स्पेशल के यात्रियों ने गोविंद नगर के पास ट्रेन पुलिंग कर रोक दिया। आरपीएफ के पहुंचने पर ट्रेन को चलाया जा सका।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस