Move to Jagran APP

31 मई को खाते में रखें 342 रुपये वरना लाखों का होगा नुकसान

अगर आपने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लिया है तो 31 मई को अपने खाते में 342 रुपये जरूर रखें।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 12:52 AM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 08:14 AM (IST)
31 मई को खाते में रखें 342 रुपये वरना लाखों का होगा नुकसान
31 मई को खाते में रखें 342 रुपये वरना लाखों का होगा नुकसान

मुरादाबाद, जेएनएन। अगर आपने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लिया है, तो 31 मई को अपने खाते में 342 रुपये जरूर रखें। ऐसा न होने पर इस योजना की वार्षिक किश्त नहीं कट पाएगी और आप योजना के तहत एक साल तक मिलने वाले कवर से बाहर हो जाएंगे। ऐसे में आपको दोनों योजनाओं के तहत करीब चार लाख का नुकसान उठाना पड़ेगा।

loksabha election banner

कम आय और मध्यम वर्ग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को शुरू किया था। इसके तहत रजिस्ट्रेशन कराने वाले व्यक्ति को दो-दो लाख का कवर मिलना था। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में वार्षिक प्रीमियम 330 रुपये का है। जो 1 जून से 31 मई यानी पूरे एक साल का कवर आपको देता है। इसकी सालाना किश्त 330 रुपये 31 मई को जानी है। इसके अलावा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत सालाना 12 रुपये किश्त जानी है, इसमें भी बीमा कराने वाले को एक साल के लिए दो साल का कवर मिलना है। ऐसे में अगर आप इस योजना के तहत मिलने वाले कवर का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको कुल मिलाकर 342 रुपये का न्यूनतम बैलेंस अपने खाते में रखना होगा। मुरादाबाद में ऐसे साढ़े चार लाख ग्राहक हैं, जिन्होंने योजना का लाभ लिया हुआ है। ऐसा न होने पर आप इस योजना के तहत मिलने वाले कवर से बाहर हो जाएंगे।

हर साल कराना होगा रिन्यूवल

इस योजना के तहत हर साल बीमा कराने वाले को रिन्यूवल कराना होता है। योजना की खास बात यह है कि इसके तहत रजिस्ट्रेशन भले ही किसी भी दिन किया गया हो, लेकिन किश्त 31 मई को ही जाएगी, जिसके बाद योजना पूरे एक साल यानी 1 जून तक आपको कवर का लाभ देगी। किश्त जमा करने के लिए बैंक की ओर से उपभोक्ताओं को मैसेज के जरिए यह संदेश भी दिया जा रहा है।

मृत्यु दो जाने पर मिलेगा दो लाख का कवर

योजना के तहत बीमा कराने वाले की मृत्यु हो जाने पर आपके उत्तराधिकारी को दो लाख रुपये का कवर मिलेगा, इसके अलावा एक्सीडेंट में विकलांग होने पर एक लाख का कवर मिलता है। सुरक्षा बीमा योजना में गंभीर विकलांग को दो लाख तो आंशिक विकलांग को एक लाख तक का कवर मिलता है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.