Move to Jagran APP

आग के दिये जख्मों पर मरहम लगा रहा बीमा Moradabad news

25 हजार सालाना खर्च पर 50 लाख का बीमा कवर मिलता है। इसके साथ ही दोपहिया वाहन चालकों को 15 लाख का रिस्क कवर मिलता है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 03:31 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 03:31 PM (IST)
आग के दिये जख्मों पर मरहम लगा रहा बीमा Moradabad news
आग के दिये जख्मों पर मरहम लगा रहा बीमा Moradabad news

मुरादाबाद, जेएनएन। आग तो किसी भी मौसम में लग सकती है लेकिन, होली के बाद होशियार ही रहें। गर्मी के साथ फायर सीजन शुरू हो जाएगा। आपकी जरा सी चूक से कभी भी कहीं भी किसी भी समय आग लगने का खतरा बना रहता है। आपका प्रतिष्ठान हो या घर दमकल पर भरोसा करने के साथ बीमा भी कराएं। बीमा ही आग की चोट पर मरहम लगाने का काम करेगी। आइए हम आपको बीमा कराने के फायदे बताते हैैं। पेश है मोहसिन पाशा की रिपोर्ट...

loksabha election banner

 केस---1 

भट्टï मुहल्ले में तसलीम अहमद की रेडीमेड की दुकान में दो महीने पहले आग लग गई थी। आग से उनकी दुकान पूरी तरफ से जल गई थी। चूंकि उन्होंने बीमा करा रखा था, लिहाजा पीडि़त को करीब 20 लाख रुपये बीमा राशि मिली। इस रकम ने उनके आंसू पोंछने का काम किया। तसलीम फिर से अपना कारोबार करने लगे हैैं। 

  केस---2

थाना कटघर के गागन तिराहा निवासी जफीर अहमद ने आई-10 कार खरीदकर पांच लाख बीमा कराया। चांदपुर (बिजनौर) में उनकी कार का इतना भयानक एक्सीडेंट हुआ कि उसमें कुछ नहीं बचा। न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी ने उन्हें 4.40 लाख रुपये क्लेम का भुगतान किया।  

 केस---3

आजादनगर (ट्रांसपोर्टनगर) निवासी एक्सपोर्ट फर्म के मालिक जकी अहमद की कार पिछले साल उत्तराखंड में नैनीताल से पहले कालाढूंगी में दुघर्टनाग्रस्त हो गई थी। इसमें सवार तीन लोगों की मौत हुई थी। बीमा कंपनी से पीडि़त परिवार को तीस लाख रुपये का क्लेम मिला। इससे परिवार के लोगों की आर्थिक मदद मिली।  

यह हैैं बीमा पॉलिसी

दुकानदार शॉप कीपर पॉलिसी के तहत बीमा कराने वालों को 50 लाख तक का रिस्क कवर कराने के लिए करीब 25 हजार रुपये सालाना खर्च करने होते हैैं। आग लगने, चोरी होने, कांच के शीशे टूटने ग्लोसाइन बोर्ड के अलावा लड़ाई-झगड़े में दुकान में नुकसान हो जाने पर क्लेम मिलता है। दुकान पर काम करने वाले कर्मचारी भी इस पॉलिसी में कवर रहते हैैं। 

 कार का दो तरह से होता है बीमा

एक हजार सीसी से नीचे वाली कारों का उनकी कीमत के मुताबिक फस्र्ट पार्टी बीमा 15 से 20 हजार में होता है। इसका लाभ कार के मालिक और हादसे में प्रभावित होने वाले व्यक्ति को भी मिलता है। दूसरा बीमा थर्ड पार्टी होता है, यह कानून के मुताबिक कराना जरूरी है। इस पर करीब 4500 रुपये का खर्च आता है। 

 1345 रुपये में 15 लाख का रिस्क कवर 

150 सीसी से नीचे के इंजन वाली बाइक और स्कूटर का थर्ड पार्टी बीमा 1345 रुपये में होता है। हादसा होने पर बाइक चलाने वाली की मौत होने पर बीमा कंपनियां 15 लाख रुपये का क्लेम दे रही हैैं। बाइक की टक्कर से बाइक और उस पर सवार के अलावा तीसरे व्यक्ति को नुकसान होता है तो उसे भी नुकसान का क्लेम दिया जाता है। 

आग लगने पर समय से अग्निशमन की टीम पहुंचे। इसी पर हम लगातार काम कर रहे हैैं। गर्मी के मौसम में आग ज्यादा लगती हैैं। इसलिए सावधानी बरतें। 14 अप्रैल से फायर सीजन शुरू होगा लेकिन, गर्मी शुरू होने वाली है इसलिए अभी से ध्यान रखें। अपने प्रतिष्ठानों और घरों में आग बुझाने के इंतजाम रखें। 

--मुकेश कुमार, मुख्य अग्निशमन अधिकारी, मुरादाबाद। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.