मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। रेलवे स्टेशन नहीं पेरिस कहिए जनाब। जी हां मंडल रेल प्रशासन ने पयर्टन के नजरिए से योगनगरी न्यू ऋषिकेश स्टेशन को विकसित करने के लिए इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन (आइआरएसडीसी) को प्रस्ताव भेजा है। इससे रेलवे के स्टेशन के रखरखाव पर होने वाले करोड़ों रुपये के खर्च की बचत होगी और पर्यटन को बढ़ावा म‍िलने से रेलवे की आय भी बढ़ेगी।

चारधाम यात्रा रेल मार्ग के लिए पहला स्टेशन योगनगरी न्यू ऋषिकेश तैयार कर दिया गया और ट्रेन संचालन भी शुरू कर दिया गया है। योगनगरी न्यू ऋषिकेश स्टेशन पहाड़ियों के बीच बनाया गया है। रेलवे स्टेशन को काफी खुबसूरत बनाया गया है। यहां यात्रियों की सुविधा के लिए बेहतर व्यवस्था की गई है। सरकुलेटिंग एरिया को काफी सजाया गया है। चौड़ी सड़कों का निर्माण कराया गया है। कोरोना के कारण ट्रेनें यहां काफी कम चल रहीं हैं। सके बाद भी स्थानीय व पर्यटक योगनगरी स्टेशन घूूमने के ल‍िए पहुंच रहे हैं। मंडल रेल प्रशासन को योगनगरी के रख-रखाव पर एक करोड़ रुपये से अधिक खर्च करना पड़ता है। स्टेशन परिसर के बाद रेलवे की 50 एड़क से अधिक की जमीन है।

ये है रेलवे की तैयारी

मंडल रेल प्रशासन ने योगनगरी स्टेशन को पर्यटन स्थल बनाने की योजना तैयार की है। इसके विकास के लिए इसे इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन (आइआरएसडीसी) को सौंपने का प्रस्ताव भेजा है। आइआरएसडीसी स्टेशन के खाली जगहों में पेरिस की तर्ज पर ऊंची इमारतें बनाएगा और इस इमारत में होटल, मॉल जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएंगी। पहाड़ के पास गार्डन तैयार क‍िया जाएगा। आइआरएसडीसी स्टेशन परिसर का रखरखाव करेगी। रेल प्रशासन का रखरखाव पर होने वाला खर्च बच जाएगा। इससे होने वाली आय का एक हिस्सा रेल प्रशासन को मिलेगा आइआरएसडीसी ट्रेन से उतरने और सवार होने वाले यात्रियों को छोड़कर अन्य यात्रियों से स्टेशन परिसर पर आने का शुल्क भी ले सकता है। कर्ण प्रयाग तक रेलवे मार्ग तैयार हो जाने के बाद पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा। प्रस्ताव स्वीकृत हो जाने के बाद ढ़ाई साल में स्टेशन परिसर का विकास हो जाएगा।

मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने बताया कि योग नगरी न्यू ऋषिकेश स्टेशन को पर्यटन स्थल के रूप विकसित करने के लिए आइआरएसडीसी का प्रस्ताव भेजा है। स्टेशन परिसर के विकसित करने के साथ रखरखाव भी करेगा। योगनगरी स्टेशन से रेलवे केवल ट्रेनों का संचालन करने का काम करेगा। 

यह भी पढ़ें :-

Moradabad Today Horoscope : आत्‍मव‍िश्‍वास में होगी बढ़ोतरी, घर खरीदना नहीं है शुभ, जान‍िए क्‍या कहते हैं आपके स‍ितारे

Corona Vaccination in Moradabad : आज जिले के 11 अस्पतालों में लगाए जा रहे कोरोना से बचाव के टीके

मुरादाबाद में बसपा ज‍िलाध्‍यक्ष की कार का संतुलन ब‍िगड़ा, निर्माणाधीन नाले में पलटी कार