Move to Jagran APP

Indian Railways : कर्मचार‍ियों को राहत, इस महीने दिव्यांग रेल कर्मियों को मिलेगा मैनुअल यात्रा पास

रेलवे बोर्ड ने दिव्यांग रेल कर्मचारियों को राहत दी है और कहा कि अगस्त माह में मैनुअल फ्री यात्रा पास दिया जाएगा। पूरी तरह से मानव संसाधन प्रबंधन सिस्टम (एचआरएमएस) ठप होने की दशा में ही अन्य कर्मियों को भी मैनुअल यात्रा पास दिया जाएगा।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 02:16 PM (IST)Updated: Sun, 01 Aug 2021 02:16 PM (IST)
कर्मचारी अपने मोबाइल से आवेदन कर सकते हैं।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। रेलवे बोर्ड ने दिव्यांग रेल कर्मचारियों को राहत दी है और कहा कि अगस्त माह में मैनुअल फ्री यात्रा पास दिया जाएगा। पूरी तरह से मानव संसाधन प्रबंधन सिस्टम (एचआरएमएस) ठप होने की दशा में ही अन्य कर्मियों को भी मैनुअल यात्रा पास दिया जाएगा। रेल प्रशासन ने पेपरलेस कार्य करने व पारदर्शिता के लिए एचआरएमएस तैयार किया है। इसके द्वारा रेल कर्मचारी को छुट्टी लेने, फ्री यात्रा पास लेने, अन्य काम के लिए आफिस जाने की आवश्यकता नहीं होगी। कर्मचारी अपने मोबाइल से आवेदन कर सकते हैं और ई यात्रा पास ले सकते हैं।

loksabha election banner

रेलवे अधिकारी भी फाइल के स्थान पर इस सिस्टम के द्वारा फाइल भेजते हैं और पत्र जारी करते हैं। सिस्टम नया होने के कारण से कर्मचारी को काम करने में परेशानी होती है। रेलवे द्वारा कर्मचारियों को साल में तीन फ्री यात्रा पास, पांच रियायती यात्रा पास (पीटीओ) दिया जाता है। ई पास लेने वाले कर्मियों को मैनुअल रिजर्वेशन टिकट लेने के बजाय ई रिजर्वेशन सिस्टम की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। ई यात्रा पास नहीं मिलने पर कर्मचारी परेशान थे। जिसकी शिकायत रेलवे बोर्ड तक की गई थी। रेलवे बोर्ड ने सिस्टम को ठीक करने का आदेश दिया है। रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर (एचआरएमएस) जय कुमार ने 30 जुलाई को पत्र जारी किया और रेलवे अधिकारियों को आदेश दिया है कि दिव्यांग रेल कर्मचारी को ई पास के स्थान पर 31 अगस्त तक मैनुअल पास जारी करें। जहां एचआरएमएस सिस्टम पूरी तरह से ठप हो जाएगा, वहां के कर्मचारियों को मैनुअल भी 31 अगस्त तक यात्रा पास जारी करने के आदेश द‍िए गए हैं। क्रिस को एचआरएमएस की तकनीकी समस्या को 31 अगस्त तक ठीक कराने का आदेश द‍िया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.