Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस पर रेलवे की लघु फिल्म दिखाएगी काकोरी कांड के नायकों की वीरता, सजाया गया काकोरी स्टेशन

Heroism of Heroes of Kakori incident रेलवे ने देश के आजादी के क्रांतिकारियों के वीडियो जारी किया है। इसमें काकोरी कार्ड को लेकर क्रांतिकारियों की वीर गाथा को दिखाया गया है। मंगलवार से काकोरी स्टेशन को प्रकाशमय किया जाएगा और प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 02:10 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 09:21 AM (IST)
गणतंत्र दिवस पर रेलवे की लघु फिल्म दिखाएगी काकोरी कांड के नायकों की वीरता, सजाया गया काकोरी स्टेशन
क्रांतिकारियों की गाथा वाली लघु फिल्म का वीडियो जारी

मुरादाबाद, जेएनएन। Republic Day 2022 : रेलवे ने देश के आजादी के क्रांतिकारियों के वीडियो जारी किया है। इसमें काकोरी कार्ड को लेकर क्रांतिकारियों की वीर गाथा को दिखाया गया है। मंगलवार को काकोरी स्टेशन को प्रकाशमय किया गया और प्रदर्शनी भी लगाई गई। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत रेलवे आजादी के समय रेलवे स्टेशनों व ट्रेनों से जुड़ी क्रांतिकारियों की गाथ को 25 जनवरी से 27 जनवरी तक प्रदर्शित करेगा।

loksabha election banner

क्रांतिकारियों को ब्रिटिश सरकार के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए हथियार खरीदने की आवश्यकता थी, तो नौ अगस्त 1925 को क्रांतिकारियों ने काकोरी स्टेशन पर ट्रेन को रोक कर ब्रिटिश सरकार के खजाना को लूट लिया था। उत्तर रेलवे मुख्यालय ने इसके लिए लघु फिल्म बनाई है। इसमें चौरी-चौरी कांड लेकर काकोरी कांड से जुड़ी घटना का विस्तार पूर्वक बताया है।

मंडल रेल प्रशासन ने मंगलवार से गुरुवार तक काकोरी स्टेशन पर लगने वाली प्रदर्शनी में क्रांतिकारी से जुड़े दस्तावेज रखे जाएंगे। इसके साथ ही बीस मिनट की लघु फिल्म दिखाई जाएगी। यह लघु फिल्म शाम छह बजे से रात 8:50 बजे तक दिखाई जाएगी। प्रत्येक शो 20 मिनट का होगा। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि काकोरी स्टेशन पर प्रदर्शनी निश्शुल्क होगी, प्रदर्शनी आने के लिए सभी को आमंत्रित किया गया है।

काकोरी रेलवे स्टेशन के संग्रहालय का उद्घाटन : मंडल रेल प्रबंधक अजय नंदन काकोरी स्टेशन के संग्रहालय का उद्घाटन किया। यहां आजादी में शामिल क्रांतिकारियों के फोटो लगाए गए हैं और काकोरी कांड से संबंधित कुछ दस्तावेज भी रखे गए हैं। रात में काकोरी स्टेशन को लाइट से सजाया गया है। क्रांतिकारियों को लेकर लघु फिल्म भी दिखाए जा रहे हैं। मुरादाबाद से काफी अधिकारी इसमें भाग लेने पहुंचे। प्रमुख रूम से एडीआरएम एनएन सिंह, सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह, सीनियर डीईई सचिन गोयल, सीनियर डीईएन विपिन शर्मा, सीनियर डीएफएम अमित शर्मा, सीनियर डीएससी मनोज कुमार प्रमुख रूप से उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.