Move to Jagran APP

मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के नए भवन का उद्घाटन, म‍िलेंगी कई सुविधाएं

एसोसिएशन के नए भवन के उद्घाटन के अवसर पर एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट्स के महानिदेशक राकेश कुमार मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। उन्होंने भवन के बराबर में हस्‍तश‍िल्पियों के उपचार के लिए अस्पताल और उनके बच्चों के लिए स्कूल की आधारशिला रखी।

By Narendra KumarEdited By: Fri, 18 Dec 2020 04:40 PM (IST)
मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के नए भवन का उद्घाटन, म‍िलेंगी कई सुविधाएं
आपस में समस्याओं की चर्चा होने से उनका समाधान निकालने में सहयोग मिलेगा।

मुरादाबाद, जेएनएन। निर्यात इंडस्ट्री के लिए शुक्रवार का दिन खास रहा। मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के नए भवन का उद्घाटन किया गया। 1953 में बनी एसोसिएशन पिछले 25 सालों से अपना भवन बनाने के लिए प्रयासरत थी। जमीन होने के बाद भी कार्य पूरा नहीं हो पा रहा था। 2018 में बनी एसोसिएशन की कार्यकारिणी के महासचिव अवधेश अग्रवाल ने भवन बनाने का प्रण लिया और डेढ़ साल में उसे पूरा करके दिखाया। 

 एसोसिएशन के नए भवन के उद्घाटन के अवसर पर एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट्स के महानिदेशक राकेश कुमार मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। भवन के उद्घाटन से पूर्व उन्होंने भवन के बराबर में हस्‍तश‍िल्पियों के उपचार के लिए अस्पताल और उनके बच्चों के लिए स्कूल की आधारशिला रखी। इस अवसर सांसद डॉ. एसटी हसन ने कहा कि मुरादाबाद में नए भवन से सभी निर्यातकों को लाभ मिलेगा। नियमित रूप से बैठक होगी, आपस में समस्याओं की चर्चा होने से उनका समाधान निकालने में सहयोग मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुरादाबाद में दस्तकारों के सामने नई समस्याएं खड़ी हो रहींं हैंं। प्रदूषण के कारण शहर से इंडस्ट्री को बाहर निकाले जाने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने ईपीसीएस के महानिदेशक से कहा कि वे सभी निर्यातकों के साथ मिलकर प्रयास करें कि शहर में जो करीब 10,000 भट्ठियां चल रहींं हैं वे सभी बाहर ना जाएं, क्योंकि वे बेहद गरीब लोग हैं। उनकी रोजी-रोटी छिन जाएगी और बाहर भी जमीन खरीद कर अपना काम धंधा शुरू नहीं कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें सब्सिडी पर गैस भट्टी उपलब्ध करवाई जाएं। महानिदेशक राकेश कुमार ने कहा कि मुरादाबाद के निर्यातकों ने जो कार्य करके दिखाया वह अपने आप में अनूठा है। यह ऐसी उपलब्धि जो हमेशा याद रखी जाएगी।