मुरादाबाद, जेएनएन। Ayushman Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana : जिले में आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लोगों को पहुंचाने के लिए कार्ड अभियान शुरू किया जा रहा है। गुरुवार 16 सितंबर से 30 सितंबर तक विशेष अभियान के तहत शहर में कई स्थान समेत प्रत्येक ब्लाक पर शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरों में आयुष्मान कार्ड के लिए किसी को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। पंचायत भवन, प्राथमिक विद्यालय, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, आंगनबाड़ी केंद्रों पर शिविर लगाए जाएंगे। इसमें आशा कार्यकर्ता, आरोग्य मित्रों द्वारा प्रति परिवार कार्ड बनवाने पर पांच रुपये और एक से अधिक कार्ड बनवाने पर 10 रुपये मिलेंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि हर ब्लाक स्तर पर सभी तैयारियां कर दी गई हैं। कोई समस्या हो तो हेल्पलाइन नंबर 180018004444 पर काल की जा सकती है।

रेलवे में आज से चलेगा स्वच्छता पखवाड़ा : मंडल भर में गुरुवार सुबह से स्वच्छता पखवबाड़ा शुरू होने जा रहा है। पहले दिन डीआरएम कार्यालय परिसर में अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलाया जाएगा। रेलवे प्रत्येक साल की तरह इस साल भी गांधी जयंती से पहले स्वच्छता पखवाड़ा चलाया जाता है। इस बार 16 सितंबर से 2 अक्टूबर तक अभियान चलाया जाना है। पहले दिन डीआरएम आफिस में अधिकारियों व कर्मचारियों को स्वच्छता के लिए शपथ दिया जाएगा। इसके बाद रेलवे स्टेशनों, रेलवे कालोनी, कार्यालय की सफाई कराया जाएगा। इसके साथ पौधरोपण व नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जाएगा। सफाई व्यवस्था के लिए प्रमुख स्टेशनों अधिकारियों को तैनात किया गया है। यह जानकारी डीसीएम गौरव दीक्षित ने दी।

राशन वितरण के लिए दो दिन तारीख बढ़ी : राशन लेने से वंचित कार्ड धारकों को राशन लेने के लिए दो दिन का समय बढ़ा दिया है। जिला पूर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि जिले में पांच तारीख से 15 सितंबर तक राशन वितरण किया गया था। जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में 6.84 फीसद और शहरी क्षेत्रों में 5.69 फीसद राशन कार्ड धारकों ने खाद्यान्न नहीं ले पाए हैं। शासन ने इन राशन कार्ड धारकों के लिए खाद्यान्न वितरण की तारीख बढ़ाकर 17 सितंबर तक कर दिया है।

Edited By: Samanvay Pandey