Move to Jagran APP

कॉपी में उत्तर ज्यादा कटे मिले तो अलग से होगी जांच,पूछताछ भी होगी Moradabad News

यूपी बोर्ड परीक्षा में मूल्यांकन के लिए कड़े किए गए नियम। ज्यादा उत्तर काटे जाने वाली कॉपी की अलग से होगी जांच।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 03:05 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 03:05 PM (IST)
कॉपी में उत्तर ज्यादा कटे मिले तो अलग से होगी जांच,पूछताछ भी होगी Moradabad News

मुरादाबाद,जेएनएन। यूपी बोर्ड परीक्षा में कापियों के मूल्यांकन के लिए नियम कड़े कर दिए गए हैं। अगर आपकी कॉपी में ज्यादा उत्तर कटे हैं तो उसकी अलग से जांच होगी। इसके अलावा हर मूल्यांकन केंद्र पर आदर्श कापियां भी बनाई जाएंगी। जिनके आधार पर ही अन्य कापियों की जांच होगी और उसी आधार पर बच्चों को नंबर दिए जाएंगे।

loksabha election banner

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए आठ केंद्र बनाए गए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक का कहना है कि बोर्ड की ओर से सख्त निर्देश जारी किए गए हैं कि ज्यादा उत्तर काटे जाने वाली कापियों की अलग से जांच होगी। उन्होंने बताया कि अगर किसी कॉपी में एक उत्तर को कई बार काटा गया है, तो उसके केंद्र व्यवस्थापक से भी पूछताछ की जाएगी।

हर केंद्र पर बनेंगी आदर्श कापियां

कापियों का मूल्यांकन आदर्श कापी के आधार पर किया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि कापियों के मूल्यांकन के लिए आठ केंद्र निर्धारित किए हैं। जहां पर प्रत्येक टोली में आदर्श कापी जांच जाएगी। इसी कापी के आधार पर सभी परीक्षक अन्य कापियों में नंबर देंगे।

जितना सही उतने में मिलेंगे नंबर

कापियों के मूल्यांकन में उदारता भी बरती जाएगी। अगर आपने किसी सवाल के जवाब में सूत्र सही लिखा है व तरीका सही है और जवाब गलत हो गया हो तब भी कुछ नंबर दिए जाएंगे।

इन केंद्रों पर हो रहा मूल्यांकन

चित्रगुप्त कॉलेज - 12वीं

पारकर कॉलेज - 12वीं

महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज - 12वीं

जीजी ङ्क्षहदू कॉलेज - 12वीं

हेविट मुस्लिम कॉलेज - 10वीं

आरएन कॉलेज - 10वीं

अंबिका प्रसाद कॉलेज - 10वीं

एसएस कॉलेज - 10वीं 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.