Move to Jagran APP

समतल पर होती इतनी बमबारी तो पाक का 15 फीसद हिस्सा हो जाता तबाह: कैप्टन

आर्मी के सेवानिवृत्त कैप्टन का मानना है कि पिछले कुछ वर्षों में सेना हाईटेक हुई है। पाकिस्तान कभी भी भारतीय सेना से आमना-सामना नहीं कर सकता अगर कभी सामना हुआ तो कुछ ही घंटों में पाक सेना हथियार डाल जाएगी।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 27 Feb 2019 12:40 AM (IST)Updated: Wed, 27 Feb 2019 12:20 PM (IST)
समतल पर होती इतनी बमबारी तो पाक का 15 फीसद हिस्सा हो जाता तबाह: कैप्टन
समतल पर होती इतनी बमबारी तो पाक का 15 फीसद हिस्सा हो जाता तबाह: कैप्टन

मुरादाबाद ( सचिन चौधरी) । जिस तरह भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को तड़के पाकिस्तान में घुसकर आतंकी ठिकानों पर बमबारी की है, अगर इतनी बमबारी मैदानी क्षेत्र में हो जाती तो पाकिस्तान का पंद्रह फीसद हिस्सा ही तबाह हो जाता। आर्मी के सेवानिवृत्त कैप्टन का मानना है कि पिछले कुछ वर्षों में सेना हाईटेक हुई है। पाकिस्तान कभी भी भारतीय सेना से आमना-सामना नहीं कर सकता, अगर कभी सामना हुआ तो कुछ ही घंटों में पाक सेना हथियार डाल जाएगी। सीकरी गेट निवासी उदयवीर सिंह चौधरी 1982 में आर्मी में भर्ती हुए थे। चौधरी आर्मी के कैप्टन पद से वर्ष 2008 में सेवानिवृत्त हुए थे। मंगलवार को जब वायुसेना ने आतंकियों पर हमला किया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने दैनिक जागरण से वार्ता करते हुए कहा कि जिस तरह वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर बमबारी की है उससे काफी तबाही मची होगी। इतनी भारी बमबारी अगर पाकिस्तान के मैदानी क्षेत्र पर हो जाती तो पाकिस्तान का पंद्रह फीसद हिस्सा तबाह हो जाता, लेकिन जहां पर बमबारी हुई है वहां पर पहाड़ है। पहाड़ पर बमबारी होने से पाकिस्तान में तबाही तो मची है, लेकिन इतनी नहीं मची जितनी समतल पर मचती। उन्होंने कहा कि जिस समय मैं ड्यूटी पर था उस समय सेना इतनी हाईटेक नहीं थी, लेकिन अब तो सेना बहुत हाईटेक हो गई है। जब हम इतने हाईटेक नहीं थे तब भी पाकिस्तान नहीं दबे, अब तो पाकिस्तान से हमारी ताकत काफी अधिक है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान कभी भी हमारे जवानों से आमना-सामना नहीं कर सकता, क्योंकि अगर पाक सेना सामने आकर युद्ध करे तो कुछ ही घंटों में हथियार डाल देगी। सीमा पर तो अधिकांश समय फायरिंग होती ही रहती है।

loksabha election banner

पाकिस्तान हमला करने का जरुर करेगा प्रयास

सेवानिवृत्त कैप्टन उदयवीर  सिंह चौधरी ने कहा कि इस हमले के बाद पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है। ऐसे में पाकिस्तान सामने आकर तो हमला नहीं करेगा, लेकिन आतंकियों के कंधे पर बंदूक रखकर हमला करने का प्रयास करेगा। हमारी सेना को अब अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरुरत है, लेकिन इस हमले के बाद हमारी सेना सावधान हो गई होगी।

गरीब युवाओं को पैसे के लालच और धर्म के नाम पर बनाते है आतंकी

आतंकी संगठन गरीब युवाओं को टारगेट बनाते है। उन्हें रुपये का लालच देते है तो धर्म के नाम पर भी बरगलाया जाता है। यह जानकारी एक आतंकी ने पूछताछ के दौरान वर्ष 2005 में कैप्टन को दी थी। उन्होंने नौशेरा क्षेत्र से एक आतंकी को गिरफ्तार किया था तो तीन को मार गिराया था। कैप्टन उदयवीर सिंह चौधरी ने बताया कि नौशेरा सेक्टर पर रात के समय कुछ आतंकी वर्ष 2005 में भारत की सीमा में प्रवेश कर गए थे। तभी हमारी सेना ने उन्हें देख लिया। इसके बाद दोनों तरफ से फायरिंग हुई। फायरिंग में तीन आतंकी मारे गए जबकि कुछ भाग गए थे, लेकिन हमारी सेना ने एक आतंकी को गिरफ्तार कर लिया था। वह आतंकी इतना डरपोक था कि जब उससे पूछताछ करनी शुरू की तो बिना पीटे ही उसने बनाता शुरू कर दिया। उस आतंकी ने बताया कि मैं गरीब था तभी मुझे रुपये का लालच देकर आतंकी बनने पर मजबूर कर दिया था। मुझसे यह भी कहा गया था कि तेरे मरने के बाद तेरे पूरे परिवार का खर्च हम उठाएंगे।

महंगे जूते और साथ में रखते हैं ड्राई फ्रूट

सेवानिवृत्त कैप्टन उदयवीर  सिंह चौधरी ने बताया कि आतंकियों को भरपूर पैसा दिया जाता है। जब उन्हें पाकिस्तान से भारत में भेजा जाता है तो उन्हें काफी मात्रा में ड्राईफ्रूट्स दिए जाते है। जिससे अगर कुछ दिनों तक खाना न मिले तो वह ड्राईफ्रूट् व पानी से अपनी भूख खत्म कर सकें। उन्होंने बताया कि आतंकियों के पास जूते बहुत महंगे होते है जिससे बर्फ में भी उनके पैर सुरक्षित रह सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.