Move to Jagran APP

बिलारी में होगी एचआइवी की जांच, आइसीटीसी सेंटर खुलेगा Moradabad news

मंडल में एचआइवी और एड्स रोगियों की संख्या बिलारी में सबसे ज्यादा है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 09:30 AM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 09:30 AM (IST)
बिलारी में होगी एचआइवी की जांच, आइसीटीसी सेंटर खुलेगा Moradabad news
बिलारी में होगी एचआइवी की जांच, आइसीटीसी सेंटर खुलेगा Moradabad news

 मोहसिन पाशा, (मुरादाबाद) : मंडल में एचआइवी और एड्स रोगियों की संख्या बिलारी में सबसे ज्यादा है। यूपी एड्स कंट्रोल सोसायटी ने बिलारी को हाईरिस्क क्षेत्र घोषित करके सीएचसी में इंटीग्रेटिड काउंसिलिंग एंड टेस्टिंग सेंटर(आइसीटीसी) खोले जाने को मंजूरी दे दी है। अब बिलारी क्षेत्र के किसी व्यक्ति को एचआइवी की जांच के लिए मुरादाबाद नहीं आना पड़ेगा। वही जांच की व्यवस्था रहेगी। 

loksabha election banner

लगातार बढ़ रही है रोगियों की संख्या 

मुरादाबाद में लगातार एचआइवी और एड्स के रोगियों की संख्या बढ़ रही है। बिलारी तहसील के बीस गांवों में एचआइवी और एड्स के रोगियों की संख्या सबसे अधिक है। दैनिक जागरण में खबरें प्रकाशित होने के बाद स्वास्थ्य महकमा जाग गया है। पिछले दिनों दिल्ली से आई टीम ने यहां पड़ताल की तो आंकड़ों ने हैरान कर दिया। एचआइवी रोगियों की बढ़ती संख्या की दो मुख्य वजहें सामने आईं। पहली वजह बिना डिग्री के क्लीनिक खोलकर इलाज करने वाले हैैं। वह एक ही सीङ्क्षरज से ग्रामीणों को इंजेक्शन लगा देते हैैं। इससे एचआइïïवी जैसे जानलेवा बीमारी एक-दूसरे में फैल रही है। दूसरा कारण असुरक्षित यौन संबंध बनाना है। इससे भी इन गांवों में एचआइïïïवी के रोगी तेजी से बढ़ रहे हैैं। 

रोगी अधिक होने पर सेंटर खोलने को मिली मंजूरी 

एसीएमओ डीके प्रेमी ने बताया कि बिलारी क्षेत्र में एचआइवी और एड्स के रोगियों की संख्या अधिक होने पर यूपी एड्स कंट्रोल सोसायटी ने वहां आइसीटीसी सेंटर खोले जाने को मंजूरी दी है। नए साल में बिलारी के लोगों को एचआइवी की जांच के लिए मुरादाबाद नहीं आना पड़ेगा। 

ये होगा इस सेंटर में 

इंटीग्रेटिड काउंसिलिंग एंड टेस्टिंग सेंटर (आइसीटीसी) खुलने से बिलारी के लोगों को लाभ मिलेगा। इस सेंटर एचआइवी टेस्ट की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही काउंसिलिंग भी होगी। पहले टेस्ट के लिए मुरादाबाद जिला अस्पताल आना पड़ता था। हालांकि, इलाज अभी भी मुरादाबाद से ही होगा। 

नुक्कड़ नाटक से लोगों को जागरूक करेंगे कलाकार

बिलारी के गांवों में 250 से अधिक एचआइवी और एड्स के रोगी हैैं। इसे लेकर लोगों को जागरूक किया जाना है। बीस गांवों में नुक्कड़ नाटकों के जरिए लोगों को एचआइवी और एड्स के प्रति जागरूक किया जा रहा है। 26 दिसंबर से यह अभियान शुरू हो गया है। पाकबड़ा और मंगुपुरा को भी इसमें शामिल किया गया है। 

मुरादाबाद मंडल के एचआइवी एवं एड्स रोगियों की संख्या

वर्ष            संख्या

2014         633

2015         371

2016         342

2017         320

2018         602

2019         615


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.