Move to Jagran APP

यहा तो प्रदूषित पानी निगल रहा है लोगों की जिंदगी

मुरादाबाद। लोग कुछ दिन तक खाना बिना खाए जिंदा रह सकते हैं, लेकिन पानी के बिना नहीं। सम्भल के कई गांवों के लोग प्रदूषित पानी पीकर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Aug 2018 12:05 PM (IST)Updated: Fri, 03 Aug 2018 12:05 PM (IST)
यहा तो प्रदूषित पानी निगल रहा है लोगों की जिंदगी
यहा तो प्रदूषित पानी निगल रहा है लोगों की जिंदगी

मुरादाबाद। लोग कुछ दिन तक खाना बिना खाए जिंदा रह सकते हैं, लेकिन पानी के बिना जिंदा रहना असंभव है, लेकिन सम्भल में तो पानी ही लोगों की जिंदगी निगल रहा है। क्योंकि पानी प्रदूषित होने के चलते लोगों को कैंसर हो रहा हैं। सम्भल क्षेत्र के दर्जनभर गावों के सरकारी और निजी हैंडपंप पीला पानी उगल रहे हैं। बड़ा ताजउद्दीन गाव में प्रदूषित पानी पीने से लोग बीमार हो रहे हैं। बचाव के लिए या तो पानी उबाल कर पी रहे हैं या फिर सबमर्सिबल की बोरिंग का पानी इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन असली समस्या उन गरीबों के लिए है जिन्हें किसी भी स्थिति में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध नहीं है।

loksabha election banner

वे बीमार पड़ रहे हैं उनके लिए इलाज कराना भी भारी पड़ रहा है। इस गाव में कैंसर से तीन वर्ष के भीतर पाच लोगों की मौत हो चुकी है जबकि पाच वर्ष में चौदह मौतें कैंसर की वजह से हुई हैं। तहसील क्षेत्र के गाव बड़ा ताजउद्दीन गाव में पिछले ज्यादातर हैंडपंप प्रदूषित पानी उगल रहे हैं। गाव में लगभग 600 लोगों की आबादी है। हैंडपंपों से निकलने वाला पीला पानी लोगों में बीमारी फैला रहा है। इसके कारण लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। कैंसर की चपेट में आए लोगों ने मुरादाबाद, दिल्ली जैसे शहरों में अपना इलाज कराया लेकिन जान नहीं बच सकी। बड़ा ताजउद्दीन गाव में कैंसर से ब्रहम सिंह, सरदार सिंह, रामवती, ओमवती, फूलवती समेत अब तक पाच लोगों की मौत हो चुकी है। पाच वर्ष के भीतर कैंसर के कहर से चौदह मौतें हो चुकी हैं। इन मौतों से गाव के कुछ लोगों में डर बैठ गया है। जबकि प्रदूषित पानी से बीमार हुए लोग अब भी कई शहरों में उपचार करा रहे हैं। हैंडपंपों से प्रदूषित पानी निकलने के कारण कुछ लोगों ने घरों में सबमर्सेबल पंप लगवा लिए हैं लेकिन जो लोग निजी बोरिंग गहराई तक नहीं करा सके हैं, वह प्रदूषित पानी पीने को मजबूर हैं। ग्रामीणों का मानना है कि पूरब की ओर से लगी हुई फैक्ट्रियों का प्रदूषित पानी जमीन में पहुंच रहा है। इसके कारण हैंडपंप प्रदूषित पानी उगल रहे हैं। कैंसर से लोग डरे हुए हैं। पानी उबालने पर बर्तन में जम जाती हैं सफेद परत

ग्रामीणों का कहना है कि जब पानी को उबाला कर ठंडा करते हैं तो उस बर्तन में सफेद परत जम जाती है जिसमें पानी को रखा जाता है। पीला पानी पीने से ही लोग बीमार हो रहे है। पेट संबंधी बीमारिया तो अधिकतर लोगों को हैं। कुछ लोग गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.