Move to Jagran APP

नरक चतुर्दशी आज दक्षिण मुखी होकर करें यम की पूजा moradabad news

शनिवार को नरक चतुर्दशी है। कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी की रात्रि के अंत में जिस दिन चंद्रोदय के समय चतुर्दशी हो उस दिन सुबह स्नान आदि करें और यमलोकदर्शनाभवकामोअहमभ्यंक स्नानं करिष्ये-क

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 07:38 AM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 07:38 AM (IST)
नरक चतुर्दशी आज दक्षिण मुखी होकर करें यम की पूजा moradabad news
नरक चतुर्दशी आज दक्षिण मुखी होकर करें यम की पूजा moradabad news

 मुरादाबाद : शनिवार को नरक चतुर्दशी है। कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी की रात्रि के अंत में जिस दिन चंद्रोदय के समय चतुर्दशी हो, उस दिन सुबह स्नान आदि करें और यमलोकदर्शनाभवकामोअहमभ्यंक स्नानं करिष्ये-कहकर संकल्प करें। इस दिन दक्षिण मुखी होकर तिल युक्त जल यमराज के लिए तर्पण करें और मंत्र का जाप करें। इसी दिन हनुमान जयंती भी है। इस दिन हनुमान भक्तों को हनुमान चालीसा या सुंदर कांड पढऩा चाहिए। शरीर में तिल के तेल आदि का उबटन लगा लें। हल से उखाड़ी मिट्टी का ढेला मस्तक के ऊपर बार-बार घुमाकर शुद्ध स्नान करें। वैसे तो कार्तिक स्नान करने वालों के लिए तेल लगाना वर्जित है, लेकिन 'नरकस्य चतुर्दश्यां तैलाभ्यंग च कारयेत। अन्यत्र कार्तिकस्नायी तैलाभ्यंग विवर्जयेतÓ के अनुसार नरक चतुर्दशी में तेल लगाना अति आवश्यक है। वरुण देवता को स्मरण करते हुए स्नान करना चाहिए। नहाने के जल में हल्दी और कुमकुम अवश्य डालना चाहिए।

loksabha election banner

नरक चतुदर्शी दीपावली से एक दिन पहले छोटी दीपावली को मनाई जाएगी। हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए छोटी दीपावली का अवसर बहुत खास माना जाता है। छोटी दीपावली को हनुमान जी की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है। साल में दो बार चैत्र व कार्तिक मास में हनुमान की जयंती मनाई जाती है। इस दिन इन उपायों को करने से बजरंगबली की कृपा हम सब पर बनी रहती है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। इसे रूप चतुर्दशी के साथ ही नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है।

---

इन्सेट

इस दिन श्री कृष्ण ने किया नरकासुर का वध

-मान्यता है कि नरक चतुदर्शी को भगवान श्री कृष्ण ने नरकासुर का वध किया था और राजा बलि को भी भगवान विष्णु ने वामन अवतार में प्रकट होकर आशीर्वाद दिया था।

----

वर्जन

छोटी दीपावली को नरक चतुर्दशी मनाई जाती है। इस दिन हनुमान जयंती मनाने की भी परंपरा है। नरक चतुर्दशी पर मंत्र का जाप करें। इससे शारीरिक कष्ट दूर होते हैं।

-पंडित केदारनाथ मिश्रा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.