Move to Jagran APP

किसानों के लिए खुशखबरी, इस मानसून में खेतों में बरसेगा सोना

Weather forecast पूरे सप्ताह बारिश और खुशनुमा मौसम भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पूरे सप्ताह भर बारिश की संभावना है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 05:20 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 05:20 PM (IST)
किसानों के लिए खुशखबरी, इस मानसून में खेतों में बरसेगा सोना
किसानों के लिए खुशखबरी, इस मानसून में खेतों में बरसेगा सोना

मुरादाबाद। इस बार मानसून कुछ अच्छे संकेत लेकर आया है। सामान्य से ज्यादा और सही समय पर बारिश किसानों के लिए अमृत सरीखी है। किसानों को फसल बुआई के लिए पहले से मेहनत नहीं करनी होगी। जिसका असर पैदावार पर दिखेगा। मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह के मुताबिक इस मानसून में अच्छी बारिश के अनुमान हैं। उन्होंने बताया कि यह पूरा सप्ताह रिमझिम बारिश के साथ बीतेगा।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि सात जुलाई तक 15 से 25 मिलीमीटर बारिश की संभावना है। प्री मानसून की बारिश ने ही इस बार किसानों के लिए अच्छे संकेत दे दिए थे। जुलाई की शुरुआत होते ही मानसून भी शहर में दस्तक दे चुका है। रविवार को सुबह-सुबह हुई बारिश के बाद मौसम भी काफी खुशनुमा रहा। हालांकि, बाद में धूप भी निकली। नम हवाओं के कारण तपिश ज्यादा महसूस नहीं हुई। मौसम वैज्ञानिक आरके सिंह के मुताबिक शनिवार को अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आयी और पारा 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं न्यूनमत तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आठ जुलाई को हल्की रिमझिम के साथ पांच मिलीमीटर बारिश होगी। इस कारण तापमान में भी गिरावट होगी।

एक सप्ताह का पूर्वानुमान

वैज्ञानिकों के अनुसार इस सप्ताह तापमान 32 से 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा। पिछले चार साल में जुलाई में 24 घंटे में हुई सबसे ज्यादा बारिश,12 जुलाई 2015 79.0 मिलीमीटर, 23 जुलाई 2016 63.2 मिलीमीटर, 11 जुलाई 2017 83.2 मिलीमीटर, 28 जुलाई 2018 79.2 मिलीमीटर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.