Move to Jagran APP

अब किसान के घर जाकर खरीदा जाएगा गेहूं,ग्रामीण अंचल में प्रारंभ होंगे मोबाइल क्रय केंद्र Moradabad News

गेहूं खरीद को लेकर जागरूकता फैलाएंगे सरकारी कर्मी ग्रामीण अंचल में अब मोबाइल क्रय केंद्र। इससे किसानों को मिलेगा भारी लाभ।

By Edited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 10:37 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 10:15 AM (IST)
अब किसान के घर जाकर खरीदा जाएगा गेहूं,ग्रामीण अंचल में प्रारंभ होंगे मोबाइल क्रय केंद्र Moradabad News
अब किसान के घर जाकर खरीदा जाएगा गेहूं,ग्रामीण अंचल में प्रारंभ होंगे मोबाइल क्रय केंद्र Moradabad News

सम्भल,जेएनएन। गेहूं खरीद में गिरावट को देखते हुए अब किसानों को लुभाने व उन्हें सहूलियत देने का काम शुरू हो चुका है। जिला प्रशासन ने इसके लिए मोबाइल क्रय केंद्र को मंजूरी दे दी है। इसके जरिए किसानों के दर तक जाकर गेहूं की खरीद की जा सकती है। इसके लिए प्रशासन स्तर पर तय केंद्र खरीद करेंगे। इसके अलावा जिन केंद्रों पर गेहूं की खरीद कम है वहां के समस्त स्टाफ व संसाधन को उन जगहों पर भेजा जाएगा जहां गेहूं की आवक ज्यादा होगी। सहकारिता विभाग की भी जिम्मेदारी तय की गई है। अब विभागीय कर्मी गांवों में किसानों को विक्रय के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

loksabha election banner

शासन ने दो जून को आदेश जारी कर सभी जिलों के प्रशासनिक अफसरों को निर्देशित किया कि गेहूं की खरीद बढ़ाई जाए। इसके लिए पूरे पैमाने तय कर दिए गए हैं। जिन केंद्रों पर गेहूं की आवक नहीं हो रह है वहां क्रय केंद्रों को स्थानांतरित कर दिया जाए। इसके अलावा गेहूं के रेट कम है ऐसे में किसानों को बेचने में ही ज्यादा पैसा यातायात मे खर्च हो रहा है तो इसके लिए मोबाइल क्रय केंद्रों को बनाया जाए। राजस्व विभाग के कर्मचारी, कृषि विभाग के कर्मी, मंडी परिषद व लेखपाल अपने काम के साथ ही किसानों को गेहूं क्रय केंद्र तक लाने में काम करें। 

एडीओ को भी मिलेगा लक्ष्य

सहकारिता क्षेत्र की क्रय एजेंसियों की जिम्मेदारी तय की गई है। अब एडीओ सहकारिता को भी लक्ष्य दिए जाएंगे। सहकारिता विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी गेहूं खरीद में अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। इसकी मानीटङ्क्षरग विभागीय अधिकारियों द्वारा की जाएगी।

बढ़ाई जाएगी गेहूं खरीद 

डीएम सम्भल अविनाश कृष्ण सिंह ने कहा कि गेहूं खरीद को बढ़ाने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सभी अधिकारी व कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी का सही ढंग से निर्वहन करें। लापरवाही मिली तो कार्रवाई होगी। हर हाल में गेहूं की खरीद बढ़ाई जाए।

साठ फीसद ही हुई खरीद 

समीर गुप्ता का कहना है कि इस बार कोरोना वायरस को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन की वजह से किसान क्रय केन्द्रों पर गेहूं कम लेकर पहुंचे। इसी वजह से सरकार द्वारा दिए गए लक्ष्य को पूरा करना मुश्किल दिख रहा है, क्योकि अभी तक पूरे जनपद में मात्र 60 फीसद ही गेहूं की खरीद हुई है।

लक्ष्य पूरा होने की संभावना कम

लॉकडाउन की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में शादी विवाह पर रोक लगा दी गई थी। इससे किसानों को पैसे की जरुरत भी कम थी। इसी को लेकर किसान क्रय केन्द्रों पर गेहूं लेकर कम पहुंचे। इस समय किसान मैंथा, मक्का व गन्ना की फसल में लगा हुआ है। इसी वजह से इस बार सरकार द्वारा दिया गया लक्ष्य पूरा होने की संभावना कम दिखाई दे रही है।

महीपाल  किसान 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.