सम्भल, जेएनएन। बिजनौर से कानपुर के लिए रवाना हुई गंगा यात्रा का दल बुधवार को जिले के गुन्नौर तहसील के स्थित नरौरा तक पहुंचा, जहां जिले के प्रभारी मंत्री, माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री, सांसद, विधायक और जिले के आला अफसरों ने यात्रा दल में शामिल सरकार के दिग्गज मंत्रियों का जोरदार स्वागत किया। मौसम बिगडऩे की वजह से तकरीबन एक घंटे देरी से पहुंची गंगा यात्रा के दौरान हर हर महादेव हर हर गंगे से माहौल भक्तिमय हो गया। साथ ही गुन्नौर के नकासा मैदान में आयोजित की गई जनसभा में पहुंचे ग्रामीणों को दिग्गज मंत्रियों ने संबोधित करते हुए मां गंगा को स्वच्छ एवं अविरल बनाने की अपील की। 

नरौरा गंगा तट से नेशनल हाईवे के रास्ते कस्बा गुन्नौर के नखासा मैदान पहुंची गंगा यात्रा के दल ने यहां जनसभा को संबोधित किया, जिसमें केंद्रीय मंत्री पहलाद पटेल ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार ने गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए जमीनी स्तर से काम किया है और कार्य में स्वच्छता के साथ साथ खर्च में भी पारदर्शिता बरती है जबकि पूर्व की सरकारों ने गंगा सफाई के नाम पर गंगा को गंदा ही नहीं किया बल्कि खर्च में घपला कर गंदगी फैलाई। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि गंगा नदी को अविरल और स्वच्छ बनाने के लिए सभी को जागरुक करते हुए प्रेरित करें। इस दौरान कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा, सुरेश खन्ना, जिले के प्रभारी मंत्री बलदेव सिंह औलख, माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी, बदायूं सांसद संघमित्रा मौर्य और गुन्नौर विधायक अजीत कुमार उर्फ राजू यादव ने भी स्वच्छता अभियान और गंगा की साफ-सफाई को लेकर लोगों को संबोधित किया। कार्यक्रम के अंत में सरकार के मंत्री सुरेश खन्ना ने सभी को गंगा मां को साफ सुथरा रखने और स्वच्छता अभियान में योगदान की शपथ दिलाई। इस अवसर पर जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह, पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद, अपर जिलाधिकारी  कमलेश कुमार अवस्थी, मुख्य विकास अधिकारी उमेश कुमार त्यागी, जिला पंचायत राज अधिकारी जाहिद हुसैन, भाजपा जिलाध्यक्ष ओमवीर सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष राजेश सिंघल, अखिलेश अग्रवाल, एसडीएम दीपेंद्र यादव समेत जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

बच्चों ने प्रस्तुत किए सांस्कृतिक कार्यक्रम

गुन्नौर में जनसभा के दौरान जिले के अलग-अलग स्कूल कॉलेजों से आए बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर गंगा नदी को साफ सुथरा रखने का संदेश दिया। इसके अलावा स्काउट गाइड ने भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए सेवा दान दिया और गंगा यात्रा दल के स्वागत में स्कूली छात्राओं ने पतंग लहराई। कार्यक्रम की शुरुआत में बच्चों के द्वारा स्वागत गान और सरस्वती वंदना भी प्रस्तुत की गई।

बदायूं जनपद के कछला घाट को रवाना हुआ गंगा यात्रा दल

जिले के गुन्नौर में जनसभा के संबोधन के बाद गंगा यात्रा अभियान का दल बदायूं जनपद के लिए रवाना हो गया। जिले के जुनावई कस्बे की सीमा से बदायूं जिले में प्रवेश के बाद अब अगला पड़ाव कछला गंगा घाट रहेगा। उधर बदायूं जिला प्रशासन भी गंगा यात्रा अभियान दल के स्वागत के लिए जिले की सीमा पर पहले से मौजूद रहा इधर जिले के आला अफसरों और प्रभारी मंत्री समेत स्थानीय प्रतिनिधियों ने भी गंगा यात्रा दल को जिले की सीमा से विदाई दी।

 नरौरा, मुजरिया चौकी व बहजोई से डायवर्ट हुए वाहन

 बहजोई। छोटे बड़े वाहनों को वैकल्पिक मार्गों के लिए रवाना किया गया। चंदौसी, बहजोई, सम्भल की ओर से आने वाले वाहन जिन्हें अलीगढ़ या दिल्ली की तरफ जाना है उन्हें बबराला से पहले नूरपुर तिराहे से केसरपुर गवां तिराहे और टीप्वाइंट की ओर से रवाना किया गया। अनूपशहर गंगा पुल टी पॉइंट की चौकी से डायवर्जन किया गया। बुलंदशहर, अलीगढ़, नरौरा से आने वाले ट्रैफिक जिसे बदायूं, बबराला, सम्भल, चंदौसी, मुरादाबाद जाना था, उन्हें नरौरा चौराहे से अनूपशहर गवां, सम्भल के लिए डायवर्ट किया गया है और बदायूं से गुन्नौर की ओर आने वाले वाहनों को बदायूं जनपद की मुजरिया चौकी से बिसौली बिल्सी बहजोई होते हुए डायवर्ट किया गया।  स्थानीय स्तर पर बबराला के इंदिरा चौक से वाहनों को बहजोई और अनूप शहर की ओर निकाला गया। जुनावई तिराहे से पतरिया रोड को निकाला गया। केसरपुर तिराहे से सम्भल और बहजोई की ओर निकाला गया जबकि बबराला से जुनावई और नरौरा के बीच यातायात पूरी तरह से रोका गया। 

 

Posted By: Narendra Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस