Move to Jagran APP

Sambhal News: सामूहिक दुष्‍कर्म के मामले में समझौते का दबाव बना रही थी पुलिस, पीड़‍ित किशोरी ने की आत्‍महत्‍या

Gang misdeed victim commits suicide कुढ़फतेहगढ़ थानाक्षेत्र के एक गांव में बुधवार की सुबह 16 साल की किशोरी ने फांसी लगा ली। घटना की जानकारी होने पर परिवार वालों का गुस्सा उफान पर आ गया। पुलिस पर गंभीर आरोप लगाते हुए किशोरी की मां ने न्याय मांगा।

By Vivek BajpaiEdited By: Published: Wed, 24 Aug 2022 06:07 PM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2022 06:07 PM (IST)
Sambhal News: सामूहिक दुष्‍कर्म के मामले में समझौते का दबाव बना रही थी पुलिस, पीड़‍ित किशोरी ने की आत्‍महत्‍या
Gang misdeed victim commits suicide: किशोरी के साथ सामूहिक दुष्‍कर्म हुआ था। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

सम्‍भल, जागरण संवाददाता। Gang misdeed victim commits suicide: महिला अपराध पर सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) की जीरो टालरेंस की नीति के बाद भी पुलिस सुधरने को तैयार नहीं है। सम्‍भल में एक सामूहिक दुष्‍कर्म पीड़‍ित किशोरी ने पुलिस की लापरवाही के चलते आत्‍महत्‍या कर ली। पुलिस आरोपितों को गिरफ्तार करने के बजाय किशोरी पर समझौते का दबाव बना रही थी। मृतका की मां ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए हैं। मौके पर पहुंची डीआइजी शलभ माथुर (DIG Moradabad Shalabh Mathur) ने केस के विवेचक को लाइन हाजिर कर दिया। साथ ही उन्‍होंने पूरे प्रकरण में पुलिस की गलती मानते हुए जांच कर कार्रवाई की बात कही।

loksabha election banner

कुढ़फतेहगढ़ थानाक्षेत्र के एक गांव में बुधवार की सुबह 16 साल की किशोरी ने फांसी लगा ली। घटना की जानकारी होने पर परिवार वालों का गुस्सा उफान पर आ गया। पुलिस पर गंभीर आरोप लगाते हुए किशोरी की मां ने न्याय मांगा। जिस किशोरी ने खुदकुशी की उसके साथ 15 जुलाई को सामूहिक दुष्कर्म किया गया था। पुलिस ने एक माह बाद 15 अगस्त को मुकदमा दर्ज किया और अब तक आरोपितों की गिरफ्तारी नहीं कर सकी थी। उल्‍टे पुलिस समझौते का दबाव बना रही थी। इससे क्षुब्ध होकर किशोरी ने यह कदम उठाया। 

इस मामले में पुलिस ने आत्महत्या के लिए उकसाने का अभियोग सामूहिक दुष्कर्म में नामजद आरोपितों के परिवार वालों के खिलाफ पंजीकृत किया है।  अब गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है लेकिन, आरोपितों का पता नहीं है। 

किशोरी की मां ने बताया कि बुधवार की सुबह उनकी बेटी का शव घर में ही फांसी के फंदे से लटकता हुआ मिला। उन्होंने बताया कि 12 जुलाई को उनकी बेटी को रजपुरा थानाक्षेत्र के सिसौना गांव निवासी सोवेंद्र भगा ले गया। उसके साथ उसकी मदद अटवा गांव निवासी वीरेश, जीनेश और होलू ने किया। 15 जुलाई को उनकी बेटी वापस आई तो स्वजनों को अपने साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म की जानकारी दी।

किशोरी गांव में ही कक्षा आठ की छात्रा भी थी। उसे लेकर मां थाना कुढ़ फतेहगढ़ पहुंची लेकिन पुलिस ने जांच के नाम पर दोनों को खूब टरकाया। यहां तक मामले का अभियोग एक माह बाद 15 अगस्त को पंजीकृत किया गया। पुलिस ने सोवेंद्र, वीरेश, जीनेश, होलू के खिलाफ अपराध संख्या 67, धारा 363, 457, 376 (1), 506 व 3/4 पाक्सो एक्ट के तहत अभियोग दर्ज कर विवेचना एसआइ अनिल कुमार को दे दी।

एक तो एक माह बाद अभियोग पंजीकृत हुआ और उसके बाद गिरफ्तारी न होने से किशोरी तथा उसका परिवार पूरी तरह दहशत में आ गए। न्याय न मिलने की स्थिति किशोरी की मां ने इंस्पेक्टर कुढ़फतेहगढ़ तथा सीओ चन्दौसी के यहां भी आवेदन दिया लेकिन, कहीं सुनवाई नहीं हुई। इससे किशोरी मानसिक रूप से परेशान हो गई थी। मंगलवार की रात वह सोने गई और सुबह उसका शव फंदे से लटकता हुआ मिला। 

एसपी चक्रेश मिश्र  (Sambhal SP Chakresh Mishra) ने बताया कि 15 जुलाई को किशोरी के साथ एक युवक ने दुष्कर्म किया था। इस मामले में अभियोग दर्ज कर लिया गया था। बाद में 164 के बयान के बाद तीन और नाम अभियोग में जोड़े गए। इस मामले में बुधवार की सुबह किशोरी के खुदकुशी किए जाने के मामला सामने आया है।

शव कब्जे में लिया गया है। इस प्रकरण में आइपीसी की धारा 306 के तहत दुष्कर्म के आरोपितों के परिवार वालों के खिलाफ अभियोग दर्ज किया गया है। मामले की जांच की जा रही है। जो भी दोषी मिलेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस अफसर हुए कोपभाजन का शिकार

दुष्‍कर्म पीड़‍िता की मौत की सूचना मिलने पर जब पुलिसकर्मी पहुंचे तो उन्‍हें मृतका की मां ने खूब खरी खोटी सुनाई। मृतका की मां ने कहा कि न मुझे न्याय दे पाए न मेरी बेटी को। अब क्या करने आए हो। पैसे खा लिए। मां ने यहां तक आरोप लगाया कि लाखों रुपये थाने के इंस्पेक्टर व सीओ ने विवेचक के साथ मिलकर खा लिए। यदि आरोपितों को जेल भेज देते तो बेटी जिंदा होती।

मृतका की मां की चीखें सुनकर लोगों के मन में पुलिस के प्रति काफी आक्रोश दिखा। इस मामले में कहीं न कहीं कुढ़फतेहगढ़ पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने आई थी। ऐसे में एक अधिकारी जिसका नाम मरने वाली किशोरी की मां भी ले रही थीं, वह काफी देर बाद पहुंचे। इसके पहले वह थाने में ही रूक गए। उन्हें मालूम था कि यह बड़ा मामला है और आरोपों के छींटों से बचा नहीं जा सकता है।

पीड़िता की मां का पुलिस पर आरोप लगाते वीडियो वायरल

पीड़िता की मां का वीडियो भी कुछ युवकों ने बनाया है। इसमें मां का दर्द सामने आया है। इसी वीडियो में मां ने कुढ़फतेहगढ़ थाना की पुलिस को कठघरे में खड़ा किया है। इसी वीडियो में मां ने सीओ, इंस्पेक्टर और विवेचक पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.