Move to Jagran APP

Construction of Rural Stadium:सम्भल में बन रहा पहला ग्रामीण स्टेडियम, प्रवासी मजदूरों को मिला काम Sambhal News

स्टेडियम के निर्माण से प्रवासी मजदूरों को रोजगार मिल रहा है जिससे वह अपनी आजीविका चला रहे हैं। इसके साथ ही ग्रामीणों को भी इससे लाभ होगा।

By Ravi SinghEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 07:51 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 07:51 AM (IST)
Construction of Rural Stadium:सम्भल में बन रहा पहला ग्रामीण स्टेडियम, प्रवासी मजदूरों को मिला काम Sambhal News

सम्भल (प्रकाशवीर)।  प्रवासी मजदूरों को मनरेगा के जरिए काम मिल रहा है। साथ ही गांव में ऐसे भी काम हो रहे हैं जो गांव की सूरत संवार रहे हैं। गांव में वापस आए प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार सृजन करने के लिए तमाम तरह के उपाय धरातल पर दिखने लगे हैं। अब तक 3036 मजदूरों को स्टेडियम से कार्य मिल चुका है।

loksabha election banner

ब्लाक गुन्नौर के गांव सिरौराकाजी में जनवरी माह में उपजिलाधिकारी गुन्नौर दीपेन्द्र यादव ने ग्राम समाज की लगभग 50 बीघा जमीन को कब्जा मुक्त कराया था। प्रशासन ने खेलकूद का मैदान बनाने की रूपरेखा तैयार की थी। उसमें मनरेगा मजदूरों के तहत कार्य कराने की योजना तैयार की गई। फरवरी माह में जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने इसका उद्घाटन किया। जनवरी से लेकर अब तक लगातार खेल मैदान पर मनरेगा मजदूरों के द्वारा मैदान का कार्य किया जा रहा है। खेल के मैदान को ग्रामीण स्टेडियम का रूप देते हुए मैदान में समतलीकरण, कच्ची बाउड्री वाल का निर्माण कार्य मनरेगा के मजदूरों द्वारा किया गया। स्टेडियम में ग्रामनिधि से शौचालय व खिलाडिय़ों के बैठने के लिये चेजिंग रूम का निर्माण किया जा रहा है, अभी इस प्रांगण में पौधारोपण व अन्य कार्यो में मजदूर लगे हैं।

युवाओं की निखरेगी प्रतिभा :

तहसील क्षेत्र के गांव सिरौराकाजी में खेल मैदान के निर्माण से क्षेत्र के युवाओं की प्रतिभा में निखार आएगा। जनपद में एक भी स्टेडियम नहीं है। इस से जनपद के युवाओं को खेलने व तैयारी करने के लिए जनपद से बाहर जाना पड़ता है।

ग्रामनिधि से पूर्ण होंगे अन्य कार्य 

एसडीएम गुन्नौर दीपेंद्र यादव ने बताया कि जनवरी माह से सिरौराकाजी गांव में खेल मैदान बनाने का कार्य चल रहा है, जिसमें अबतक 3036 मजदूरों को रोजगार मिल चुका है। मार्च माह में 1375, मई में 957 व जून माह में 704 मजदूरों को रोजगार मिल चुका है। मई माह से प्रवासी मजदूरों को लगातार काम मिला। 34 प्रवासी मजूदरों को मनरेगा के तहत भुगतान भी हो चुका है। ग्रामनिधि से अन्य कार्य पूर्ण किये जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.