Move to Jagran APP

आलू बीज की खरीद पर किसानों को मिलेगा 12,000 रुपये का अनुदान, जानिए क्‍या है प्रावधान

किसानों के लिए राहत भरी खबर है। अब आलू बीज खरीद पर उन्‍हें अनुदान दिया जाएगा। प्रति हेक्टेयर अनुदान दिया जाएगा। अक्टूबर में आलू का बीज उपलब्‍ध हो जाएगा। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उद्यान विभाग की ओर से दी जाएगी सुविधा।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 07:15 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 07:15 PM (IST)
आलू बीज की खरीद पर किसानों को मिलेगा 12,000 रुपये का अनुदान, जानिए क्‍या है प्रावधान
आलू बीज की खरीद पर किसानों को मिलेगा अनुदान।

मुरादाबाद, जेएनएन। आलू की बुवाई शुरू होने जा रही है। इसको लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने आलू के बीज खरीदने वाले किसानों को 12000 रुपये अनुदान प्रति हेक्टेयर यानि 15 बीघा पर देने का आदेश दिया है। लखनऊ से आलू का बीज अक्टूबर के शुरू में आ जाएगा। बीज लखनऊ से आएगा। प्रति हेक्टेयर में आलू बुवाई की लागत करीब 30,000 रुपये आती है। 12000 रुपये सरकारी बीज खरीदने पर अनुदान मिलने से किसानों को राहत मिलेगी।

loksabha election banner

बीज के आते ही जिला उद्यान विभाग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बीज उपलब्ध कराएगा इसके लिए जिला उद्यान विभाग विकास भवन में बुकिंग करानी होगी। शासन ने आलू की बीज की दरें भी निर्धारित कर दी है। जिसके सरकारी दाम प्रति कुंतल 3150 रुपये से लेकर 2280 रुपये बीज की अलग-अलग श्रेणी के अनुसार होंगे। आलू की आधारित प्रथम बीज की श्रेणी के दाम 3150 रुपये है। शासन ने आलू बीज की गुणवत्ता के बारे में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराने के आदेश दिए हैं। जिससे नीलामी की स्थिति उत्पन्न ना हो। आलू बीज निकासी एवं जनपद उत्तर धुलाई व्यवस्था के लिए और सड़न, सुखने के निर्धारण एवं नियंत्रण को समिति का गठन कर दिया है।

आलू के बीज की श्रेणी व दरें

आधारित प्रथम 3150

आधारित द्वितीय 2675

ओवरसाइज (आधारित प्रथम) 2455

ओवरसाइज (आधारित द्वितीय) 2395

सीड साइज़ टुथफुल 2280

आलू बीज की खरीद पर किसानों को 12000 रुपये प्रति हेक्टेयर अनुदान मिलेगा। जो पहले बुकिंग कराएंगे उनको बीज की उपलब्धता पहले होगी।

सुनील कुमार, जिला उद्यान अधिकारी 

गरीब किसानों को मिलेगी राहत

आर्थिक तंगी की वजह से काफी किसान हर साल कर्ज लेकर फसलों की बुवाई करते हैं ऐसे किसानोें को इस योजना से काफी राहत मिलेगी। वे बिना किसी से उधार लिए ही बीज हासिल कर सकेंगे। जिले में ऐसे बहुत से किसान हैंं जो इस योजना से  लाभान्वित होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.