Move to Jagran APP

विदेश को आलू भेजने पर किसान को 200 रुपये मिलेंगे Sambhal News

आलू निर्यात करने पर किसानों को मिलेगी सब्सिडी। 300 किमी दूर भेजने पर मिलेगी 50 रुपये सब्सिडी।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 12:13 AM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 10:45 AM (IST)
विदेश को आलू भेजने पर किसान को 200 रुपये मिलेंगे Sambhal News

सम्भल, जेएनएन: आलू मंदी की मार झेल रहे किसानों को सरकार ने राहत देने का काम किया है। किसान विदेश में आलू का निर्यात करेगा तो सरकार उसे एक ङ्क्षक्वटल पर 200 रुपये की सब्सिडी देगी। वहीं अपने घर से 300 किलो मीटर से अधिक आलू भेजने पर 50 रुपये क्विटल की सब्सिडी मिलेगी।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में आलू का उत्पादन बढ़ता जा रहा है। उचित भंडारण और बिक्री की व्यवस्था न होने के कारण ज्यादा उत्पादन से भी किसानों को अक्सर नुकसान होता है। इसे देखते हुए पिछले वर्षों में नए कोल्ड स्टोर खुले और भंडारण की व्यवस्था हुई। सही दाम न मिलने से किसान परेशान ही हैं। इसे देखते हुए सरकार ने आलू किसानों को राहत दीं। पहले आलू का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया। सरकारी खरीद भी कराई। इसके बाद भी किसानों की दिक्कतें बरकरार रहीं। ऐसे में सरकार ने मंडी शुल्क माफ किया और अब निर्यात पर सब्सिडी का निर्णय लिया है। अगर कोई किसान या फिर निर्यातक आलू को विदेशभेजता है तो सरकार उसे एक ङ्क्षक्वटल पर 200 रुपये सब्सिडी देगी। दूसरे राज्य में आलू भेजने पर 50 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

सरकार ने विदेशों में आलू भेजने पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का निर्णय लेकर अच्छा कार्य किया है। इससे कोल्ड स्टोरेज में रखा आलू निकालने के लिए किसान आएगा। पाकिस्तान आलू पहुंचना शुरू हो जाए तो किसानों को अच्छा लाभ होगा क्योंकि वहां पर 80 रुपये किलो आलू बिक रहा है।

अमित कुमार त्यागी, कोल्ड स्टोरेज स्वामी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.