Move to Jagran APP

मुरादाबाद में महंगी सब्जी ने बिगाड़ा रसोई का बजट, सौ रुपये में नहीं मिल रही दो वक्त की सब्जी, जानें कितना बढ़ गए दाम

Vegetables Rates in Moradabad सब्जियों की महंगाई की मार से बजट बिगड़ गया है। सौ रुपये की सब्जी में दो वक्त का भोजन भी सही ढंग से तैयार नहीं हो पा रहा है। पहले सौ रुपये में थैला भरकर सब्जी आती थी। अब दो वक्त की नहीं मिल रही।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 07:09 AM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 07:09 AM (IST)
मुरादाबाद में महंगी सब्जी ने बिगाड़ा रसोई का बजट, सौ रुपये में नहीं मिल रही दो वक्त की सब्जी, जानें कितना बढ़ गए दाम
आलू दे रहा राहत बाकि सब्जी 30 से 40 रुपये किग्रा, शिमला मिर्च 60 रुपये पहुंची।

मुरादाबाद, जेएनएन। Vegetables Rates in Moradabad : सब्जियों की महंगाई की मार से बजट बिगड़ गया है। सौ रुपये की सब्जी में दो वक्त का भोजन भी सही ढंग से तैयार नहीं हो पा रहा है। पहले सौ रुपये में थैला भरकर सब्जी आती थी लेकिन, उन दिनों की याद करके महंगाई पर चिंता सता सकते हैं। पांच रुपये तक मुनाफा कमाने के बजाए दाेगुने दामों में फड़ व ठेले वाले सब्जी बेच रहे हैं। इनकी निरंकुशता पर कोई लगाम नहीं है। सब्जियों के दाम आफ सीजन में और बढ़ गए हैं। हर सब्जी पर दस से 15 रुपये की तेजी है। केवल सब्जियों का राजा आलू ही राहत दे रहा है।

loksabha election banner

15 से 20 रुपये किग्रा अच्छी गुणवत्ता का आलू मिल रहा है। इसके अलावा हर सब्जी 30 से 40 रुपये प्रति किग्रा से कम नहीं है। सितंबर से बारिश का मौसम विदाई की ओर जाने लगता है। गर्मियों के सीजन की सब्जियों की आवक भी कम होने से महंगाई और बढ़ गई है। पहले टमाटर 15 से 20 रुपये किग्रा गुणवत्ता के हिसाब से बिक रहा था लेकिन, अब 30 रुपये किग्रा बिक रहा है। लौकी धारीदार 30 रुपये और बिना धारीदार 20 रुपये जबिक यह 15 से 20 रुपये की अच्छी गुणवत्ता की लौकी एक महीने पहले बिक रही थी। शिमला मिर्च भी 80 रुपये किग्रा तक बिक रही है। जबकि 60 रुपये तक इसके दाम महीना भर पहले थे। यह दाम हरथला, गंज बाजार की सब्जी मंडी में पड़ताल करके लिए गए हैं।

कालोनियों में दस रुपये तक और महंगी सब्जीः कालोनियों में ठेलों पर बिकने वाली सब्जी के दामों में दस रुपये की तेजी है। क्षेत्रीय सब्जी मंडियों से 10 रुपये अधिक सब्जी के दाम हैं। लौकी कालोनियों में 40 रुपये तक ठेले वाले बेच रहे हैं। आलू क्षेत्रीय सब्जी मंडी में 15 रुपये तो कालोनियों में 25 रुपये तक बेच रहे हैं। प्याज भी ठेले वाले पांच रुपये महंगी बेच रहे हैं।

सब्जियों के दाम

सब्जी एक महीना पहले अब

भिंडी 30 20-25

खीरा 20 40

प्याज 20 30

करेला 30 40

लौकी 15-20 20-30

बैगन 15 25

आलू 15-20 15-20

तुरई 20 30

गोभी 80 80

आफ सीजन सब्जियों से खतरा नहीं, बस कीड़े देख लें : बाजार में दिनों आफ सीजन की कई सब्जियां आ चुकी हैं। लोगों के मन में इसको लेकर ये संशय बना हुआ है कि कहीं इन सब्जियों के खाने से किसी तरह की दिक्कत तो नहीं है। जिला अस्पताल में वरिष्ठ फिजिशियन डा. एनके मिश्रा ने बताया कि किसी भी सब्जी के खाने से कोई दिक्कत नहीं है। चांहे आफ सीजन की सब्जी ही क्यों न हो। इसमें दिक्कत सिर्फ ये रहती है कि आफ सीजन की सब्जी में कीड़ों का खतरा बना रहता है। इसलिए वो सब्जियां देखभाल कर खरीदें। अच्छे से उन सब्जियों को साफ करें। इसके बाद उसे पकाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.