Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश पुलिस को मिले 218 दारोगा, पुलिस अकादमी में डीजी प्रशिक्षण ने ली पासिंग आउट परेड परेड की सलामी

Dr Bhimrao Ambedkar Police Academy Moradabad UP डॉक्टर भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी में शुक्रवार को पासिंग आउट परेड का आयोजन हुआ। इसमें इटावा के अंकित यादव को सर्वांग सर्वोत्तम क्रेडिट का पुरस्कार द‍िया गया। डीजी प्रशिक्षण ने उन्‍हें तलवार भेंट क‍िया।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 11:26 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 11:26 AM (IST)
उत्तर प्रदेश पुलिस को मिले 218 दारोगा, पुलिस अकादमी में डीजी प्रशिक्षण ने ली पासिंग आउट परेड परेड की सलामी
लिस अकादमी परिसर उत्साह व उमंग से लवरेज रहा।

मुरादाबाद, जेएनएन। Dr Bhimrao Ambedkar Police Academy Moradabad UP। उत्तर प्रदेश पुलिस की गुरुकुल कही जाने वाली डॉक्टर भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी में शुक्रवार को यूपी पुलिस को 218 नए दारोगा म‍िले। पासिंग आउट परेड में इटावा के अंकित यादव को सर्वांग सर्वोत्तम क्रेडिट का पुरस्कार दिया गया। डीजी प्रशिक्षण सुजान वीर सिंह ने उन्‍हें तलवार भेंट किया। पुलिस अकादमी के एडीजी राजीव कृष्ण ने दारोगाओं को शपथ ग्रहण कराया। परेड के बाद सभी दारोगा ने एक-दूसरे को गले लगाकर बधाई दी। पुलिस अकादमी परिसर उत्साह व उमंग से लबरेज द‍िखा।  

loksabha election banner

एडीजी राजीव कृष्ण ने कहा कि वर्ष 2020 के नागरिक पुलिस बैच 226 का आवंटन शासन ने पुलिस अकादमी को किया था। इसमें से 221 ने अपनी आमद पुलिस अकादमी में दर्ज कराई। एक प्रशिक्षु परीक्षा में शामिल होने से वंचित रह गया, जबक‍ि एक प्रशिक्षु परीक्षा पास करने में विफल रहा। कुल 218 अंतिम परीक्षा में सफल रहे। एक वर्षीय प्रशिक्षण के दौरान पुलिस अकादमी में प्रशिक्षु दारोगा को शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार क‍िया गया।

सर्वांग सर्वोत्तम

अंकित यादव। 

सर्वांग सर्वोत्तम इंडोर प्रशिक्षु

प्रशांत कुमार सिंह। 

डीजी ने दी बधाई 

डीजी ट्रेनिंग ने दारोगाओं से कहा क‍ि विश्व के सबसे बड़े और जिम्मेदार पुलिस का आप हिस्सा बनने जा रहे हैं, सभी को बधाई। उपनिरीक्षक का पद महत्वपूर्ण होता है। कंधे पर कुशल व गुणवत्तापूर्ण विवेचना की जिम्मेदारी ही नहीं होती बल्कि, वीआइपी व समाज की सुरक्षा का भी भार होता है। अपने दायित्व के निर्वाह में संवेदनशीलता व कठोरता बरतें। समाज के अंतिम व्यक्ति को भय मुक्त वातावरण देना होगा। इसके बाद ही कंधे पर स्टार व वर्दी की सार्थकता सिद्ध होगी। प्रशिक्षण के दौरान मिले ज्ञान का लाभ पूरे जीवन काम आएगा। 

यह भी पढ़ें : मुरादाबाद में नगर निगम कर्मी के बेटे ने खुद को गोली से उड़ाया, प्रेम प्रसंग से जुड़ा है मामला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.