मुरादाबाद। मोबाइल कंपनी का रिफंड करने के बहाने से साइबर ठग ने निजी कंपनी के शोरूम के कर्मचारी के खाते से साढ़े 24 हजार रुपये निकाल लिए। पुलिस ने मामले में शिकायत दर्ज करके आरोपितों का पता लगाने की कोशिश शुरू कर दी है।

थाना मझोला की एकता कालोनी निवासी हिमांशु शर्मा कांठ रोड स्थित एक निजी शोरूम के सेल्स विभाग में कर्मचारी हैं। हिमांशु ने बताया कि 25 जुलाई को दोपहर 12:30 बजे उनके पास एक कॉल आई। फोन करने वाला व्यक्ति अपना नाम अशोक बता रहा था। खुद को नामी मोबाइल कंपनी का प्रतिनिधि बताया। रिफंड के बारे में बताते हुए कहा कि आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इसके लिए आपको कंपनी के थैंक्स एप से आपको एक रुपये का पेमेंट करना होगा। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ। फोन करने वाला साइबर ठग निकला। उसने उनके खाते से साढ़े 24 हजार रुपये निकाल लिए। मैसेज आने पर खाते से रकम निकलने की जानकारी हुई। उसने मामले में शिकायत दर्ज कराकर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। हिमांशु ने बताया पुलिस ने उसकी शिकायत दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। प्रभारी निरीक्षक नवल मारवाह ने बताया कि हिमांशु की शिकायत को साइबर सेल भेज दिया है। वहां से रिपोर्ट मिलने के बाद मुकदमा लिखकर आगे की कार्रवाई होगी। 

लालच देकर कर रहे ठगी 

जितने भी साइबर ठगी की घटनाएं होती हैं उनमें या तो झांसा देकर किसी तरह की जानकरी ले ली जाती है, या किसी तरह का लालच दिया जाता है। अक्‍सर लोग इनाम या रुपये के  लालच में अपने जमा पूंजी गंवा बैठते हैं। ऐसे में मोबाइल पर आने वाली हर कॉल से विशेष सावधान रहना चाहिए।  

Edited By: Narendra Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट