मुरादाबाद, जेएनएन। उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन पर ऑनलाइन नजर रखी जा सकेगी। डीआइओएस एक क्लिक पर पांचों मूल्यांकन केंद्रों में कॉपी जांचते समय परीक्षकों की गतिविधियों को देख सकेंगे। इसके लिए डीआइओएस कार्यालय में कंप्यूटर में साफ्टवेयर डाउनलोड कराया गया है।

पांचों मूल्यांकन केंद्रों को साफ्टवेयर से जोडऩे की तैयारी

किस समय परीक्षक कॉपी जांचकर उठे, कॉपी जांचते वक्त बातों में तो परीक्षक व्यस्त नहीं हैं। इस पर पांचों केंद्रों पर एक साथ नजर रखना आसान हो जाएगा। शहर में पांच मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। इनमें चित्रगुप्त इंटर कालेज, हैविट मुस्लिम इंटर कालेज, महाराजा अग्रसेन इंटर कालेज, जीजी हिंदू इंटर कालेज में करीब 25 मार्च तक मूल्यांकन होगा। सीसीटीवी, वाइस रिकार्डर में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित हुईं थीं लेकिन अब मूल्यांकन पर भी नजर रखी जाएगी।

सीसीटीवी के बाद अब मूल्यांकन भी कैमरे की नजर में

डीआइओएस प्रदीप कुमार द्विवेदी के व्यक्तिगत प्रयास से मूल्यांकन पर ऑनलाइन नजर रखने की प्लानिंग बनाई गई है। बोर्ड परीक्षाओं में भी ऐसी ही व्यवस्था की कोशिश की गई थी लेकिन 125 परीक्षा केंद्रों को कंट्रोल रूम से जोडऩे के लिए समय कम था, अगले साल परीक्षा पर भी डीआइओएस कार्यालय में बैठे-बैठे नजर रखने पर विचार किया जा रहा है। पांचों मूल्यांकन केंद्रों पर कापियां आनी शुरू हो गईं हैं। आनलाइन व्यवस्था सोमवार से शुरू होने की उम्मीद है।

पांचों मूल्यांकन केंद्रों को एक साफ्टवेयर से जोड़ा जा रहा

परीक्षाएं सीसीटीवी व वाइस रिकार्डर के बीच संचालित हुई थीं, जिससे मूल्यांकन केंद्रों पर इसके लिए नई व्यवस्था करने की जरूरत नहीं है, लेकिन डीआइओएस कार्यालय में इन पांचों मूल्यांकन केंद्रों को एक साफ्टवेयर से जोड़ा जा रहा है। इससे एक ही जगह से पांचों मूल्यांकन केंद्रों पर नजर रखी जा सकेगी।

प्रदीप द्विवेदी, डीआइओएस

आज से बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन

पांचों मूल्यांकन केंद्रों पर कापियों के ट्रक आने शुरू हो गए हैं। रविवार को सैंपल के तौर दस-दस कापियां चेक होगी। सोमवार से इसमें तेजी आएगी। इस बार 12वीं में सभी विषयों का एक ही पेपर होने के कारण कापियां भी आधी ही रहेगी। चित्रगुप्त कालेज में एक लाख 18 हजार कॉपियां चेकिंग के लिए पहुंच चुकी हैं। अन्य चार पर भी एक-एक लाख से ऊपर कापियां आ चुकी हैं। रविवार तक सभी कापियां के आने की उम्मीद है। 

Posted By: Narendra Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप