Move to Jagran APP

Details of Accidents in Moradabad : परिवहन विभाग को नहीं मालूम ज‍िले में हुए क‍ितने हादसे और क्‍या रहा कारण

Details of Accidents in Moradabad परिवहन विभाग की प्रवर्तन विभाग की टीम ने इस दौरान ओवरलोड बिना परमिट के चलने वाले वाहनों से 341.01 करोड़ रुपये और 96.53 करोड़ रुपये बकाया टैक्स वसूल क‍िया। सूचना अधिकार अधिनियम के जवाब से यह जानकारी म‍िली है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 12:50 PM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 12:50 PM (IST)
Details of Accidents in Moradabad : परिवहन विभाग को नहीं मालूम ज‍िले में हुए क‍ितने हादसे और क्‍या रहा कारण
कोरोना काल के दौरान सीज की गईं 70 डग्गामार बसें।

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। Details of Accidents in Moradabad : सड़क दुर्घटना होने पर सूचना भेजने वाले परिवहन विभाग के अधिकारियों को कितनी दुर्घटनाएं हुईं और दुर्घटना का कारण क्या रहा, इसकी जानकारी नहीं है। इसका जानकारी सूचना अधिकार अधिनियम के जवाब से म‍िली है।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की ओर से सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी व सूचना अधिकारी से पिछले दिनों छह ब‍िंंदुओं पर सूचनाएं मांगी गईं थीं। इसमें पूछा गया था कि एक अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2021 तक जिले में कितने वाहन दुर्घटनाग्रस्‍त हुए हैं। कितने लोगों की की मौत हुई और कितने लोग घायल हुए। इसके अलावा इन दुर्घटनाओं का कारण क्या था। विभाग के जनसूचना अधिकारी व सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी ने जवाब दिया है कि कार्यालय को इसकी जानकारी नहीं है और यह परिवहन विभाग से संबंधित नहीं है। नियमानुसार किसी भी सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत होने पर जिला स्तरीय परिवहन अधिकारी और पांच से अधिक मौत होने पर मंडल स्तरीय परिवहन अधिकारी जांच करते हैं और दुर्घटना के कारण के बारे में जानकारी करते हैं। इसके अलावा दुर्घटना में मृतकों व घायलों की सूची तैयार कर मुख्यालय के माध्यम से शासन स्तर तक भेजी जाती है। इसी के आधार पर मृतक आश्रितों व घायलों को मुआवजा राशि दी जाती है। इसकी समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा की जाती है।

परिवहन विभाग से सूचना अधिकारी ने अन्य सवालों के जवाब द‍िए हैं। इनमें एक अप्रैल 20 से 31 मार्च तक 726 वाहनों को अवैध रूप से पकड़ा गया है। कोरोना संक्रमण के दो माह बाद वाहनों की चेकिंग की गई थी। इसमें 70 वाहन डग्गामार पाए गए थे, इन्‍होंने किसी प्रकार का टैक्स भी जमा नहीं किया था। इस पर इन वाहनों को सीज कर द‍िया गया था। डग्गामार वाहनों में दिल्ली से मुरादाबाद, बरेली, बिजनौर जाने वाली बसें थीं। परिवहन विभाग की प्रवर्तन विभाग की टीम ने इस दौरान ओवरलोड, बिना परमिट के चलने वाले वाहनों से 341.01 करोड़ रुपये और 96.53 करोड़ रुपये बकाया टैक्स वसूल क‍िया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.