मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Dengue in Moradabad : जिले में डेंगू रोजाना नए र‍िकॉर्ड बना रहा है। पूरे ज‍िले में डेंगू मरीजों की संख्‍या इतनी नहीं रही ज‍ितनी क‍ि अब है। अब तक एक हजार से ज्‍यादा लोग डेंगू से पीडि़त हो चुके हैं। यह स‍िलस‍िला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे ही हालात रहे तो स्थित‍ि और ब‍िगड़ सकती है।

मंगलवार को 11 डेंगू के मरीज और मिले हैं। इसमें असालतपुरा की उजमा, हीर, डबल फाटक के गुंबर, नागफनी की हफ्सा, पुलिस लाइन के पुनित कुमार, पीरजादा के मुहम्मद अजीम, बुशरा, जामा मस्जिद की इफरा, फैसल, कांठ के संतोष, लालबाग के शाहनवाज में डेंगू की पुष्टि हुई है। सभी को उपचार दिया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि 18 डेंगू के मरीज मिले हैं। 3602 लोगों की ओपीडी हुई है और बुखार के 219 मरीज मिले हैं।

डेंगू रोकने के लिए जलभराव होने से रोकें : अमरोहा के नोडल अधिकारी/निदेशक उद्योग मनीष चौहान ने कहा गांवों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। डेंगू एवं मलेरिया को देखते हुए किसी भी गांव में जलभराव की स्थिति ना रहे। सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन जल्द से जल्द तैयार कर स्टाफ की तैनाती कर उन्हें संचालित किए जाए। उन्‍होंने गजरौला की जुबिलेंट फैक्ट्री में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोविड वैक्सीनेशन का अधिक से अधिक प्रचार करने का निर्देश दिया। कहा क‍ि जिन लोगों को पहली डोज लग चुकी है उन्हें दूसरी डोज भी लगनी चाहिए। सीएमओ को नसबंदी की प्रगति लक्ष्य के सापेक्ष न होने पर चेतावनी जारी करने का निर्देश दिया। पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय पूर्ण न होने पर भी नाराजगी व्यक्त की तथा डीपीआरओ को जल्दी जिले के सभी सामुदायिक शौचालय/पंचायत भवन तैयार कराने का निर्देश दिया। मनरेगा में महिलाओं की संख्या बढ़ाए जाने पर जोर दिया तथा जागरूकता अभियान चलाने की बात कही। डीएसओ को निर्देशित किया कि जिले में जो राशन की दुकानें बंद चल रही हैं उनका अनुमोदन कराकर दुकान को आवंटित किया जाए। साफ कहा कि किसी भी दुकान पर घटतौली की शिकायत नहीं होनी चाहिए। सरकार द्वारा जो अनाज गरीबों को दिया जा रहा है वह उन तक पहुंचना चाहिए। 

Edited By: Narendra Kumar