Move to Jagran APP

प्रदूषण से कम हो रही रोग प्रत‍िरोधक क्षमता, सांसों के जर‍िए शरीर में पहुंच रहा जहर, ये है शहरों की स्‍थ‍ित‍ि

Pollution in Moradabad देश के 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में सात उत्तर प्रदेश के। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने मुरादाबाद का जारी नहीं किया एक्यूआइ। हल्का कोहरा छाने के साथ अब धुंध होने से लोगों को सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 10:31 AM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 10:31 AM (IST)
जहरीली हो रही प्रदेश ही हवा, सांसों से शरीर में घुल रहा जहर।

मुरादाबाद, जेएनएन। Pollution in Moradabad। प्रदूषण का बढ़ता स्तर चिंताजनक स्थिति में पहुंच रहा है। हवा में घुल रहे महीन कण वायु को घातक बना रहे हैं। इसके कारण लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में गिरावट आ रही है। इसी के साथ अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है।

loksabha election banner

शुक्रवार को केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड की ओर से जारी हुए आंकड़े डराने वाले रहे, खासकर अपने प्रदेश के लिए। प्रदेश के आठ जिलों में हवा का गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार पहुंचकर डार्क रेड जोन में पहुंच गया। दूसरी ओर शुक्रवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी प्रदूषित शहरों की सूची में मुरादाबाद का नाम नहीं था। जबकि मुरादाबाद गुरुवार को सर्वाधिक प्रदूषित शहरों की सूची में 378 सूचकांक के साथ पांचवें स्थान पर था। गुरुवार को जो शहर टॉप में थे, उनका एक्यूआइ शुक्रवार को और भी ज्यादा खराब रहा। वहीं मुरादाबाद का नाम गायब होना कुछ और कहानी दर्शा रहा है। वहीं हवा में सस्पेंडेड पार्टीक्यूलर मैटर पीएम-10 और पीएम-2.5 की मात्रा लगातार बढ़ रही है। हवा में महीन कण घुलने के कारण धुंध का अहसास हो रहा है। हल्का कोहरा छाने के साथ अब धुंध होने से लोगों को सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है।

देश के दस सर्वाधिक प्रदूषित शहर

कानपुर :    467

गाजियाबाद : 453

बुलंदशहर :   440

लखनऊ :    439

बागपत :     427

नोएडा :     422

ग्रेटर नोएडा : 419

पटना :       410

मेरठ :       407

दिल्ली :       395

फरीदाबाद : 390

मुरादाबाद के सर्वाधिक प्रदूषित रहने वाले दिन

दिन        एक्यूआइ

तीन नवंबर    400

चार नवंबर    425

पांच नवंबर   469

छह नवंबर    457

सात नवंबर    405

एक दिसंबर    373

दो दिसंबर    365

तीन दिसंबर   378


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.