Move to Jagran APP

दंगल गर्ल बबीता फोगाट बोलीं, बहनों में सुरक्षा का भाव जगाने के लिए दंगल से राजनीति में आईं हूं

Dangal Girl Babita Phogat दंगल से राजनीत में आईं कामनवेल्थ की गोल्डन गर्ल बबीता फोगाट ने कहा कि कुश्ती में खेलकर मुझे बहुत कुछ अनुभव मिले। कुश्ती को पुरुषों का खेल माना जाता है लेकिन यह मिथक बेटियां तोड़ रही हैं। राजनीति भी वैसी ही है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 03:57 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 03:57 PM (IST)
दंगल गर्ल बबीता फोगाट बोलीं, बहनों में सुरक्षा का भाव जगाने के लिए दंगल से राजनीति में आईं हूं
दंगल गर्ल बबीता फोगाट मुरादाबाद में मिशन शक्ति के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचीं।

मुरादाबाद, जेएनएन। Dangal Girl Babita Phogat : दंगल से राजनीत में आईं कामनवेल्थ की गोल्डन गर्ल बबीता फोगाट ने कहा कि कुश्ती में खेलकर मुझे बहुत कुछ अनुभव मिले। कुश्ती को पुरुषों का खेल माना जाता है लेकिन, यह मिथक बेटियां तोड़ रही हैं। राजनीति भी वैसी ही है, राजनीति में देश के लिए काम करके महिलाओं को मजबूत करना है। देश की आधी आबादी को हर फील्ड में जोड़ना जरूरी है। इसी संकल्प के साथ राजनीति में आईं हूं।

loksabha election banner

दंगल गर्ल बबीता फोगाट मुरादाबाद में भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष एवं सेव गर्ल्स ट्रस्ट की अध्यक्ष प्रिया अग्रवाल द्वारा आयोजित मिशन शक्ति कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची थीं। कार्यक्रम के बाद पत्रकार वार्ता में दिल्ली में निर्भया कांड की तरह मुम्बई की घटना के सवाल पर बोलीं कि इसके लिए हम महिलाओं को ही आगे आना होगा। घर संभालने के अलावा आधा घंटा अपने शरीर के लिए देना होगा। आधा घंटा खेल, योग से जुडेंगी तो स्वस्थ रहेंगी। कोरोना जैसी जंग हमने अपने शरीर पर ध्यान रखकर ही जीती है। उन्होंने कहा कि शारीरिक रूप से मजबूत होंगी तो आत्मविश्वास बढ़ेगा और मानसिक रूप से मजबूत होंगे। हमें अपनी सोच बढ़ाने की जरूरत है।

पंचायन भवन में विभिन्न स्कूलों की खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। इस दौरान बबीता फोगाट बेटियों की सुरक्षा पर बोलीं कि सामने वाला कितना तगड़ा हो सकता है, वह दो मारेगा तो एक तो मारकर आएंगी। इससे आगे भी दो मारने की हिम्मत भी बढ़ेगी। बेटी देश की प्रधानमंत्री बन सकती है, अंतरिक्ष में जा सकती है, खेलों में जा सकती है तो फिर पुरुषों से कहां पीछे हैं बेटियां। लेकिन, बेटियों को महिलाएं ही कमजोर कर रही हैं। हम महिलाएं एक दूसरे का साथ नहीं देतीं यह कड़वी सच्चाई है। दहेज की मांग महिलाएं ज्यादा करती हैं।

अगर हम महिलाएं संकल्प ले लेंगी कि हम दहेज नहीं लेंगे तो दहेज प्रथा खत्म हो जाएगी। बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओं के साथ-साथ एक बात और जोड़ना चाहिए कि बेटियों को खिलाओ। खिलाओं से आशय खेल और भोजन दोनों से बताया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से बेटियों की सुरक्षा के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम की जिक्र करते हुए कहा कि बेटियां अब रात में अपने दफ्तर से सुरक्षित घर पहुंच रहीं हैं। उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मिशन शक्ति कार्यक्रम उप्र में सुरक्षा का माहौल दिया है। कार्यक्रम के आखिर में भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष एवं सेव गर्ल्स ट्रस्ट की अध्यक्ष प्रिया अग्रवाल ने सभी का आभार जताया।

बबीता फोगाट के हाथों खिलाड़ी सम्मानितः जीजीआइसी मुरादाबाद जिम्नास्टिक खिलाड़ी नेहा, हाकी व एथलेटिक्स खिलाड़ी नेहा, एथलेटिक्स में राजकीय हाईस्कूल कुचावली की मन्ताशा जहां, सड़क सुरक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सामिया, काैसल्या कन्या कालेज की जूडो खिलाड़ी कूपा, मंडलीय बास्केटबाल, खोखो खिलाड़ी कनक, प्रताप सिंह हिंदू गर्ल्स कालेज की मिशन शक्ति की प्रतिभागी गौसिया तबस्सुम, आर्य कन्या इंटर कालेज की जिला स्तरीय प्रतियोगिता की प्रतिभागी कशिश, स्नेहा भारती, अदित मिश्रा, राजकीय इंटर कालेज कुंदरकी की ड्राइंग व पेंटिंग प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन में अनुराधा सैनी, खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन प्राची पाल, राजकीय हाईस्कूल नगलिया मशकूला की भाषण व रंगोली प्रतिभागी अलिशा परवीन, राजकीय हाईस्कूल वीरपुर वरियार की सायरून को चित्रकला प्रतियोगिता के लिए सम्मानित किया गया।

पाठय सहभागी प्रतियोगिताओं में राजकीय इंटर कालेज रतनपुर कलां की आलिया, सिंगल यूज प्लास्टिक जागरूकता अभियान में राजकीय हाईस्कूल हुसैनपुर छिरावली की संजना पाल, खेल व पेटिंग के लिए राजकीय हाईस्कूल लख्मीपुर कट्टई की कनिका, जिला विज्ञान प्रदर्शनी में जीआइसी मूढाखेड़ी की पलक, पाठय सहभागी प्रतियोगिता के लिए जीआइसी मूंढापांडे की पूजा, राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता के लिए बल्देव आर्य कन्या इंटर कालेज की मनखुश, दीपा सैनी, रामचंद्र कन्या इंटर कालेज की राज्य स्तरीय खिलाड़ी तनीशा जमाल, प्रभादेवी की आनंदित विश्वास, अल्फी अतीक, जिला व मंडल हाकी व एथलेटिक्स में अलीसा खान, सानिया सलीम, भूमि भटनागर, खुशी त्रेहान, जीआइसी मानपुर की सुहानी, साहू रमेश कन्या इंटर कालेज की जूडो राष्ट्रीय खिलाड़ी गार्गी शर्मा, हंजो फाकुजा को सम्मान मिला।

स्ववित्त पोषित विद्यालयों की उत्कृष्ट छात्राओं में आकांक्षा विद्यापीठ इंटर कालेज की ताक्वांडो खिलाड़ी काम्या सैनी, कबड्डी खिलाड़ी भावना सैनी, वीकेएस की आशी तोमर, हनी चाहल को क्रमश: निबंध व लेखन और चौरी-चौरा जनक्रांति शताब्दी समारोह में प्रतिभाग के लिए सम्मान मिला। केसीएम स्कूल की दीक्षा रस्तोगी व भूमिका खन्ना को ताइक्वांडो में मंडल स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने पर सम्मान पाया। इनके अलावा जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुपमा शांडिल्य, नीतू रसतोगी, महक, ममता, श्रुति अरोरा, सपना अग्रवाल, अल्पना रितेश गुप्ता, गौरी जैन, भावना धवन, रितु विश्नोई, गुंजन तिवारी, प्रीति जायसवाल, शिवांगी त्यागी को भी सम्मानित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.