Move to Jagran APP

Coronavirus Third Wave Preparation News : संक्रमित बच्चों के इलाज के लिए आना शुरू हुए उपकरण, जिला अस्पताल में बनेगा 30 बेड का आधुनिक वार्ड

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को संक्रमित होने की संभावना सबसे अधिक है। स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमित बच्चों की इलाज के लिए जिला अस्पताल में तीस बेड का वार्ड बनाने जा रहा है। जिसके लिए आधुनिक चिकित्सकीय उपकरण आना शुरू हो गया है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 05:04 PM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 05:04 PM (IST)
Coronavirus Third Wave Preparation News : संक्रमित बच्चों के इलाज के लिए आना शुरू हुए उपकरण

मुरादाबाद, जेएनएन : कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को संक्रमित होने की संभावना सबसे अधिक है। स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमित बच्चों की इलाज के लिए जिला अस्पताल में तीस बेड का वार्ड बनाने जा रहा है। जिसके लिए आधुनिक चिकित्सकीय उपकरण आना शुरू हो गया है। माना जा रहा है कि अगले माह से वार्ड में उपकरण लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

अप्रैल में कोरोना का द्वितीय लहर आयी थी। जिसमें 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना संक्रमित हो रहे थे। संक्रमित रोगियों की संख्या इतनी बढ़ गई थी कि अस्पताल में भर्ती करने के लिए जगह तक नहीं थी। आक्सीजन के अभाव में संक्रमित व्यक्तियों की मौत तक हो रही थी। अब कोरोना के द्वितीय लहर शांत हो गया है। माना जा रहा कि कोरोना की तीसरी लहर आने वाली है, जो बच्चों को सबसे अधिक प्रभावित करेगा। जिले में कोरोना संक्रमित बच्चों के इलाज के लिए के अभी तक कोई व्यवस्था नहीं हैं। बच्चों की इलाज की व्यवस्था करने के लिए शासन विशेष निर्देश जारी किया है। सभी जिले में बच्चों के इलाज के आधुनिक चिकित्सकीय उपकरण से सुसज्जित वार्ड तैयार करने का आदेश दिया है।

शासन के निर्देश के बाद जिले के स्वास्थ्य विभाग ने तीस बेड का वार्ड बनाने के लिए वेंटिलेटर, मल्टी मॉनिटर सिस्टम, वार्ड में आक्सीजन के लिए पाइप लाइन की सुविधा के लिए उपकरण उपलब्ध कराने का का प्रस्ताव शासन को भेजा था। शासन ने प्रस्ताव अनुसार एजेंसी के माध्यम से आधुनिक चिकित्सकीय उपकरण की आपूर्ति शुरू कर दिया है। बुधवार को सीएमओ के स्टोर में दस मल्टी मॉनिटर सिस्टम पहुंच गया है। इसके द्वारा संक्रमित बच्चों की आक्सीजन आदि की लगातार जांच करने और रिपोर्ट चिकित्सकों को उपलब्ध कराएगा। माना जा रहा है कि वेंटिलेटर आदि उपकरण भी शीघ्र सीएमओ स्टोर पहुंच जाएगा।

इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा जिले के छह सामुदायिक केंद्रों पर तीस बेड की व्यवस्था किया जाएगा, जहां कोरोना संक्रमित रोगियों का इलाज कराया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा फंड उपलब्ध कराया जा रहा है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि संक्रमित बच्चों के लिए जिला अस्पताल में तीस वेड की अलग वार्ड की व्यवस्था की जा रही है। सभी बेड पर आधुनिक जीवन रक्षक चिकित्सकीय उपकरण लगाया जाएगा। शासन द्वारा उपकरण उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है। जून में वार्ड में उपकरण आदि लगाने का काम शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.