Move to Jagran APP

Coronavirus : आंख, नाक और मुंह के रास्ते शरीर में घुसता है कोरोना वायरस Moradabad news

कोरोना वायरस मनुष्य के शरीर में आंख नाक और मुंह के जरिए प्रवेश करता है। ऐसे में बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है जिससे परेशानी न हो।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 08:30 AM (IST)
Coronavirus : आंख, नाक और मुंह के रास्ते शरीर में घुसता है कोरोना वायरस Moradabad news
Coronavirus : आंख, नाक और मुंह के रास्ते शरीर में घुसता है कोरोना वायरस Moradabad news

रामपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी है। वायरस का संक्रमण एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है। यह वायरस मनुष्य के शरीर में आंख, नाक और मुंह के जरिए प्रवेश करता है। इससे सोशल डिस्टेंस बनाए रखें। एक-दूसरे से न मिलें।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की ओर से आयोजित हेलो डॉक्टर कार्यक्रम में रामपुर जिला मलेरिया अधिकारी एवं कोरोना वायरस की रोकथाम के नोडल अधिकारी डॉ. पंकज द्विवेदी ने दी। उन्होंने वायरस से बचाव के टिप्स भी दिए। कहा कि लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन करें।

यह दिए सुझाव

एक-दूसरे से बात करते समय एक मीटर से अधिक की दूरी बनाएं। हाथों से आंख, नाक और मुंह को न छुएं। यदि छूना जरूरी है तो पहले हाथों को अच्छी तरह साबुन से धो लें। वायरस से संक्रमित व्यक्ति यदि छींकता है तो उसकी नाक से निकलने वाली बूंदें जहां भी गिरेंगी, वहां तक वायरस पहुंच जाएगा।

गले में दर्द नार्मल फ्लू से भी हो सकता है। आप गुनगुने पानी से गरारा करें। आराम न हो तो डॉक्टर से संपर्क करें। तेज खांसी और बुखार होने पर डॉक्टर को जरूर दिखा दें। महंगे मॉस्क की बजाय पतली लेयर वाले मॉस्क से भी हम अपना बचाव कर सकते हैं। मॉस्क को कान के पीछे से रबड़ पकड़कर उतारें और उसे फोल्ड़ कर दें। बाद में उसे जला दें या गड्ढे में दबा दें।

इन्होंने किए सवाल

सिविल लाइंस रामपुर के राजीव कुमार, ज्वालानगर के अजय मौर्य, बिलासपुर के आसिम रजा एडवोकेट, रामनाथ कालोनी के दीपा जोशी, अमरोहा के राजेश कुमार, सम्भल से राहुल शर्मा, बिलारी से अशोक कुमार, मुरादाबाद से राजकुमार, सात्विक कुमार ने सवाल किए।

कर्मयोद्धाओं के जज्बे से होगा कोरोना वायरस का अंत

मुरादाबाद। कोरोना वायरस को मात देने के लिए नगर निगम के सफाई कर्मचारी कर्मयोद्धा बनकर सेवा कर रहे हैं। सुबह-शाम सड़क, नाली व कूड़ेदान साफ करने वाले इन सफाई कर्मियों के जज्बे को शहरवासी सलाम कर रहे हैं। लॉकडाउन में सब अपने घरों में हैं, वहीं सफाई कर्मचारी शहर को साफ सुथरा करके कोरोना वायरस के खतरे को कम करने में जुटे हैं। आवश्यक सेवाओं में शामिल सफाई कर्मचारियों का धन्यवाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी किया है।

अमरोहा गेट पर सफाई कर रहे सफाई कर्मचारी यशपाल का कहना था कि देश की जनता के हित में जो जिम्मेदारी है, उसे निभाना मेरा फर्ज है। अगर, मेरी सफाई से कोरोना वायरस का संकट टलेगा तो बहुत खुशी होगी।

मोहन का कहना था कि कोरोना वायरस का संकट सफाई से ही जाएगा। नालियों के कीचड़ से संक्रामक रोग फैलने की आशंका ज्यादा रहती है, जिससे कीचड़ भी हाथोंहाथ उठाया जा रहा है। इनका कहना था कि कोरोना वायरस में अफसरों ने हमारी सुरक्षा के लिए मास्क, दस्ताने उपलब्ध कराए हैं साथ ही हमें भी सफाई के बाद अच्छी तरह हाथ धोने के लिए आगाह कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.