Move to Jagran APP

Corona fighters : अमरोहा में 500 से अधिक मरीजों ने बिना इलाज कोरोना को हराया, जानिए कैसे बरतें सावधानियां

Corona fighters महकमे और परिवार के एक व्यक्ति की निगरानी में 140 मरीज हैं होम आइसोलेट। इनमें संक्रमित होने के बावजूद नहीं दिख रहे थे कोरोना के लक्षण।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 23 Aug 2020 05:21 PM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2020 05:21 PM (IST)
Corona fighters : अमरोहा में 500 से अधिक मरीजों ने बिना इलाज कोरोना को हराया, जानिए कैसे बरतें सावधानियां
Corona fighters : अमरोहा में 500 से अधिक मरीजों ने बिना इलाज कोरोना को हराया, जानिए कैसे बरतें सावधानियां

अमरोहा, जेएनएन।  स्वास्थ्य महकम अभी तक बिना कोरोना लक्षण वाले 700 से अधिक मरीजों को होम आइसोलेट करा चुका है। इनमें 563 मरीज बिना इलाज के ही कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि 140 मरीज अभी भी होम आइसोलेट है। जिनकी देखभाल परिवार का ही एक व्यक्ति करता है। इसके के लिए सरकारी की शर्तो को पूरा करना जरूरी है।

loksabha election banner

कोरोना महामारी के प्रकोप चलते लगातार कोरोना केसों में इजाफ हो रहा है। जिसकों लेकर केंद्र व राज्य सरकार भी चिंतित है। निजी कोविड अस्पतालों भर्ती की सुविधा नहीं होने पर मुख्य चिकित्साधिकारियों को बिना कोरोना लक्षण वाले मरीजों को सात दिन के लिए होम आइसोलेट करने के निर्देश दिए थे। जिसके अनुपालन में अमरोहा जनपद में महकमा अभी तक बिना कोरोना लक्षण वाले 703 मरीजों को उनके घर पर ही शासन की शर्ताे के अनुसार होम आइसोलेट कर चुका है। जिन पर स्वास्थ्य महकमा दवाई देने से लेकर उनकी निगरानी की दावेदारी कर रहा है, लेकिन हकीकत इससे जुदा है। अभी तक दवा दवाई के ही 563 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि 140 मरीज अभी भी अपने घरों में होम आइसोलेट हैं। सीएमएमओ डॉ. मेघ सिंह ने बताया कि कोरोना केसों के लगातार बढ़ने पर सरकारी गाइडलाइन अनुसार बिना लक्षणों वाले मरीजों को होम आइसोलेट कराया जा रहा है। जिनकी निगरानी परिवार का एक व्यक्ति करता है। जिसमें अभी तक 563 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। मरीज को होम आइसोलेट करने की शर्ते व नियम

संचारी रोग नियंत्रण नोडल अधिकारी डॉ. हरिदत्त नेमी ने बताया कि होम आइसोलेट के सरकार ने शर्ते निर्धारित की है। जिसमें मरीज के लिए घर में अलग से कमरा, शौचालय होना चाहिए। मरीजों को मॉस्क, सैनिटाइजर, ग्लब्स आदि की पूरी किट अपने साथ रखना अनिवार्य है। आइसोलेट होने वाला मरीज परिवार के किसी व्यक्ति से नहीं मिलेगा और न ही बाहर निकलेगा। कोविड धनात्मक मरीज को एक किट खरीदकर अपने पास रखनी होगी। जिसमें पल्स पोलियो मीटर, थर्मामीटर, सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन जरूरी है। रोगी की 24 घंटे देखभाल के लिए एक व्यक्ति हो, जो संपूर्ण आइसोलेशन अवधि के दौरान तक संबंधित चिकित्सालय के मध्य संपर्क बनाए रखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.