Move to Jagran APP

मझोला थाने में महिला हेल्पडेस्क का सीएम ने ऑनलाइन किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता मुरादाबाद राज्य सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए मिशन शक्ति शुरू किया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 02:46 AM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 03:27 AM (IST)
मझोला थाने में महिला हेल्पडेस्क का सीएम ने ऑनलाइन किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : राज्य सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए मिशन शक्ति अभियान का शुभारंभ किया है। इसी अभियान के तहत शुक्रवार को मझोला थाने में महिला हेल्पडेस्क का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऑनलाइन शुभारंभ किया। इस दौरान मंडलायुक्त वीरेन्द्र कुमार सिंह,पुलिस महानिरीक्षक रमित शर्मा के साथ जनपद के सभी जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

loksabha election banner

शासन के निर्देश पर सभी सरकारी विभाग महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 180 दिनों के मिशन शक्ति अभियान चला रहे हैं। इसी अभियान के तहत जिले के प्रत्येक थाने में महिलाओं की शिकायत सुनने और उनका निराकरण कराने के लिए हेल्प डेस्क बनाई गई है। महिला हेल्प डेस्क के शुभारंभ के लिए बीते कई दिनों से मझोला थाने में तैयारी चल रही थी। शुक्रवार सुबह सवा दस बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ऑनलाइन जुड़कर मिशन शक्ति अभियान में पुलिस और प्रशासन की ओर से किए जा रहे कार्यों की सराहना की। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि सभी सरकारी विभाग महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान के लिए इसी तरह काम करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि थाने पर महिला हेल्प डेस्क खोलने का उद्देश्य यह है कि महिलाएं बिना किसी परेशानी के अपनी शिकायतें दर्ज करा सकें। थाने में मौजूद रहने वाले पुलिसकर्मियों की जिम्मेदारी है कि उन शिकायतों का गंभीरता पूर्वक निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सुरक्षा और सम्मान में जो भी समस्याएं हैं उन्हे हर परिस्थिति में दूर किया जाए। इसके लिए सभी विभाग आपसी समन्वय स्थापित करके काम करें। इस कार्यक्रम के दौरान महापौर विनोद अग्रवाल,जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, एसएसपी प्रभाकर चौधरी, कांठ विधायक राजेश कुमार चुन्नू,एमएलसी डॉ. जयपाल सिंह व्यस्त,खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष गोपाल अंजान,समाजसेवी शिखा गुप्ता,एसपी सिटी अमित कुमार आनंद,एसपी देहात विद्यासागर मिश्र,एएसपी अनिल कुमार,एएसपी कुलदीप सिंह गुनावत,एडीएम वित्त एवं राजस्व प्रीती जायसवाल के साथ अन्य अधिकारी मौजूद रहे। सभी थानों में ऑनलाइन शुभारंभ की गई व्यवस्था

शुक्रवार को प्रदेश के 1535 थानों के साथ ही मुरादाबाद जनपद के 20 थानों में महिला हेल्प डेस्क का औपचारिक शुभारंभ किया गया। इस दौरान सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क को आकर्षक रूप से सजाया गया था। हेल्प डेस्क में महिलाओं के लिए बनाए गए विभिन्न टोल फ्री नंबर भी बैनर लगा प्रदर्शित किए गए थे। सिविल लाइंस थाने में रामचंद्र शर्मा बालिका इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या मधुबाला त्यागी, कोतवाली में साहू रमेश इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या अर्चना साहू, नागफनी में पार्षद रूचि चौधरी,मुगलपुरा में गोकुलदास डिग्री कॉलेज की प्रचार्या डॉ.अंजना दास,गलशहीद में अब्दुल सलाम इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य अफरोज,महिला थाने में आकांक्षा विद्या पीठ इंटर कॉजेज की प्रधानाचार्या डॉ.नीतू सिंह,पाकबड़ा में चेयरमैन खेमवती,कटघर में हरीशचंद्र डिग्री कॉलेज की प्राचार्या मीना और मूंढापांडे में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की प्रधानाचार्या सुधा सिंह ने फीताकाट कर शुभारंभ किया। इसके अलावा डिलारी में ब्लॉक प्रमुख पूनम चौधरी,बिलारी में ब्लॉक प्रमुख अनामिका यादव,कांठ में कस्तूरबा गांधी विद्यालय की प्रधानाचार्या सारिका सिंह,छजलैट में राजेंद्र एकेडमी की प्रधानाचार्या सरिता रानी,ठाकुरद्वारा में ब्लॉक प्रमुख प्रेमलता,भगतपुर में जिला पंचायत सदस्य शबाना परवीन,भोजपुर में चेयरमैन रहमत जहां,मैनाठेर में राजकीय कन्या इंटर कॉलेज नगलिया मसकूला की प्रधानाचार्या स्वदेश कुमारी,कुन्दरकी में जूनियर हाईस्कूल सीकरी की प्रधानाचार्या रेनूवाला और हजरतनगर गढ़ी में प्राथमिका विद्यालय भूड़ा की प्रधानाचार्या विनीता चौहान ने शुभारंभ किया। महिलाओं को यह मिलेगी सुविधा

भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी की डीआइजी पूनम श्रीवास्तव को मिशन शक्ति अभियान में नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि महिला हेल्प डेस्क महिलाओं की शिकायत सुनने के लिए बनाई गई है। थाने में बनाई गई इस हेल्प डेस्क में एक अत्याधुनिक कांचयुक्त कप्यूटरीकृत और पारदर्शी कक्ष होगा। जिसमें महिला पुलिसकर्मियों की 24 घंटे मौजूदगी रहेगी। वहां सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है। इसके अलावा लीगल बुक, पीने के पानी, स्टेशनरी की व्यवस्था की गई है। जो महिलाएं खुद शिकायत लिख लेंगी उनसे शिकायत लिखवाई जाएगी। जो नहीं लिख पाएंगी उनकी शिकायत लिखने की जिम्मेदारी भी महिला सिपाही की होगी। वहीं महिला हेल्पडेस्क के लिए शासन स्तर पर अलग से बजट भी थानों को आवंटित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.