Move to Jagran APP

छठ पूजा : उगते सूर्य को अर्घ्य देकर परिवार के लिए मंगलकामना

मुरादाबाद में बुधवार सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देकर छठ पूजा सम्पन्न हो गई। महिलाओं ने परिवार के लिए मंगलकामना की। पुरुषों ने भी पूजा में सहयोग किया।

By RashidEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 09:50 AM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 09:50 AM (IST)
छठ पूजा : उगते सूर्य को अर्घ्य देकर परिवार के लिए मंगलकामना
छठ पूजा : उगते सूर्य को अर्घ्य देकर परिवार के लिए मंगलकामना

मुरादाबाद (जेएनएन)। मुरादाबाद में छठ पूजा का महापर्व बुधवार को पूरे हर्षोल्लास के साथ संपन्न हो गया। चट्टा पुल घाट समेत बुद्धि विहार व कपूर कंपनी पर बने तालाबों पर श्रद्धालुओं ने छठ मैया की आराधना करके और परिवार, पति और बच्चों के लिए मंगलकामना की।

loksabha election banner

छठ गीतों पर खूब थिरके युवा 

चट्टा पुल पर सुबह चार बजे से ही श्रद्धालु जुटना शुरू हो गए थे, यहां सुशोभितआओ को दीयों से सजाया गया। महिलाओं के साथ पुरुष फल की टोकरी सर पर लिए दिखाई दिए, वही पानी में खड़े होकर सूर्य की आराधना की गई। सुबह जैसे ही सूर्य की पहली किरण दिखाई दी महिलाओं ने अघ्र्य देकर पूजा संपन्न की। घाटों पर युवाओं और बच्चों में भी गजब का उत्साह देखा गया। डीजे पर बज गए छठ गीतों पर जहां युवा थिरकते नजर आए तो बच्चों ने आतिशबाजी की।

छठ पूजा की वापसी भीड़ के लिए चार स्पेशल ट्रेनें 

रविवार तक बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश जाने वाली ट्रेनों में छठ पूजा की काफी भीड़ रही। बुधवार को छठ पूजा समाप्त होने पर बुधवार रात से लोग काम-धंधे पर वापस होंगे। रेलवे ने बिहार के विभिन्न क्षेत्रों से मुरादाबाद होकर चार स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। पहली ट्रेन शुक्रवार तड़के मुरादाबाद पहुंचेगी।15 नवंबर को सहरसा से दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन चलेगी जो 16 नवंबर की शाम छह बजे मुरादाबाद से गुजरेगी। इसी तरह से 16 नवंबर को मुजफ्फरपुर से नई दिल्ली के लिए ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन मुरादाबाद से 17 नवंबर की दोपहर 12 बजे गुजरेगी। इसी दिन पटना से आनंद विहार के लिए भी ट्रेन चलेगी, यह ट्रेन 17 जनवरी दोपहर दो बजे मुरादाबाद से होकर गुजरेगी। वहीं 17 नवंबर को सहरसा से नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन 18 नवंबर की दोपहर 12 बजे मुरादाबाद से होकर गुजरेगी। यह जानकारी उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने दी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.